Breaking News:

McD App से 2.2 मिलियन उपभोक्ताओं का हुआ डाटा ‘लीक’

नई दिल्ली : अगर आपके फोन में मैकडोनाल्ड का सर्विस ऐप है तो सावधान हो जाइए। साइबर सिक्योरिटी फर्म फेल्लिबल ने बताया कि फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स के इंडिया ऐप मैक डेलिवरी से 2.2 मिलियन से ज्यादा यूजर्स का व्यक्तिगत डेटा लीक हो गया है। मैकडोनाल्ड फास्ट फूड रेस्टोरेंट चेन ने भारत में अपने यूजर्स से कहा है कि वो अपने मैकडिलिवरी सर्विस ऐप को अपडेट कर लें।

मैकडोनाल्ड इंडिया (पश्चिम व दक्षिण) के प्रवक्ता ने कहा कि हम अपने ग्राहकों को बताना चाहते है कि कंपनी की वेबसाइट और ऐप यूजर्स के डेबिट/क्रेडिट कार्ड डीटेल, वॉलेट पासवर्ड और बैंक अकाउंट जैसे कोई भी गोपनीय फाइनेंशियल जानकारी अपने पास नहीं रखती है। वेबसाइट और ऐप का इस्तेमाल करना पूरी तरह सुरक्षित है। हम लगातार सुरक्षा लिहाज से ऐप को अपडेट करते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम ग्राहकों से अपील करते हैं कि एहतियात के तौर पर अपने फोन में McDelivery ऐप को एक बार फिर अपडेट कर लें। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि लीक डेटा में नाम, फोन नंबर, ईमेल पते, घर के पते, सटीक घर-निर्देशांक और सामाजिक प्रोफाइल लिंक शामिल हैं। इसके साथ ही साइबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि हैकर्स क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी और ई-वॉलेट विवरण सहित उपयोगकर्ताओं के वित्तीय विवरणों तक पहुंचने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।

फेल्लिबल ने दावा किया कि उसने 7 फरवरी को मैकडोनाल्ड से इस बारे में बात करने की कोशिश की थी। 13 फरवरी को कंपनी ने माना भी था लेकिन एक महीने बाद भी कोई एक्शन नहीं हुआ। हालांकि, कंपनी ने ऐसी किसी भी घटना से इंकार कर दिया है। साथ ही ऐप का नया अपडेट भी जारी कर दिया है।

Share This Post