रिलायंस जियो और सैमसंग ने मिलाया हाथ, 2020 से पहले ही भारत में आ सकता है 5जी नेटवर्क

नई दिल्ली : भारत में 2020 से पहले ही 5जी नेटवर्क दस्तक दे सकता है। रिलायंस जियो 4जी के साथ इंडिया में धमाल मचा रहा है लेकिन अब खबर है कि जियो 2018 में 5जी सेवा लॉन्च कर सकती है। बार्सिलोना में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस (MWC 2017) में कुछ खास घोषणाएं करेगी।

वादे के मुताबिक रिलायंस जियो ने सैमसंग से 5G कनेक्टिविटी के लिए समझौता किया है। साझा प्रेस इवेंट के दौरान दोनों कंपनियों ने मंगलवार को ‘Infill & Growth Project’ की घोषणा की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए गए बयान से संकेत मिले हैं कि सैमसंग और जियो दोनों 5जी के लिए अभी से ही तैयार हैं। लेकिन, 5जी नेटवर्क 4जी की जगह नहीं लेगा बल्कि इसके लिए अलग तरह का ढांचा तैयार होगा।

सैमसंग के अधिकारियों के अनुसार, 5जी एक बेहद ताकतवर वाईफाई की तरह होगा जो कुछ किलोमीटर के दायरे में अभी के मुकाबले लाखों गुणा ज्यादा स्पीड से डाटा ट्रांसफर करेगा। इससे अलग तरह के एप्लिकेशन, मशीनों और गैजेट्स के बीच काफी तेज कनेक्टिविटी देखी जा सकेगी। मसलन, आपके घर के गैजेट्स आपस में कनेक्ट होकर एक-दूसरे को जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे।

केबल टीवी के लिए तार की जरूरत नहीं होगी और वायरलेस के जरिये कॉन्टेंट भेजा जा सकेगा। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि 5जी के आने से कई किलोमीटर तक वाई-फाई यूज किया जा सकेगा। इसकी स्पीड करीब 1जीबी प्रति सेकेंड हो सकती है। दूसरे शब्दों में कहें तो आप फुल एचडी फिल्म सेकेंडों में डाउनलोड कर सकेंगे। इसके आने के बाद टीबी केबल की जरूरत नहीं होगी। अधिकतर काम वायरलेस तकनीक से संभव होंगे।

Share This Post