लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चारों बिल हुए पास, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

नई दिल्ली : बुधवार को जीएसटी से जुड़े चार विधेयक पर लोकसभा की मुहर लग गई है। यानी जीएसटी के 1 जुलाई से लागू होने की सबसे बड़ी अचड़न खत्म हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज ट्वीट कर लोकसभा में जीएसटी के पास होने की बधाई दी है। पीएम मोदी ने कहा कि नया साल, नया कानून और नया भारत।

बता दें कि लोकसभा ने 4 अहम विधेयक म॔जूर किए है। इन विधेयकों में सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स बिल, इंटिग्रेटेड गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स बिल, यूनियन टेरीटरी गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स बिल और गुड्स एंड सर्विसैज टैक्स बिल शामिल हैं। सरकार ने पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने की लक्ष्य रखा है। लोकसभा में बिल पेश करते समय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी से देश में टैक्स टेररिज्म का खात्मा होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी की 4 दरें होंगी और इसकी अधिकतम सीमा 28 फीसदी की होगी। इतना ही नहीं लग्जरी सामान पर अलग से सेस भी लगेगा। बता दें कि GST लागू होने के बाद पूरे देश में एक टैक्स प्रणाली होगी। अभी तक कुछ टैक्स लगाने का अधिकार केंद्र औॅर कुछ टैक्स लगाने का अधिकार राज्यों को था। राज्य और केंद्र मिलकर सामान और सेवाओं पर टैक्स लगाएंगे। इससे देशभर में वस्तुओं के दाम कम होंगे। 

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW