Breaking News:

रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सुविधाओं से भरपूर होगी आपकी यात्रा

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब रेलवे ने तत्काल के तहत बुक टिकट को कैंसिल करवाने पर 50 फीसदी रिफंड देगा। बता दें कि अभी ऐसे टिकट वापस करने पर कोई भी पैसा नहीं मिलता था। यात्रियों का सफर सुगम बनाने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से 1 जुलाई से इन नियमों में बदलाव किये जाएंगे।

वहीं, कॉमर्शियल विंग ने फीड बैक एवं सुविधाओं के मद्देनजर रेल मंत्रालय के पास प्रस्ताव भेजा है। नए नियमों के मुताबिक, चलती ट्रेन में आरएसी टिकट को भी कंफर्म माना जाएगा। इस बदलाव को 1 जुलाई से पहले मंजूरी मिल जाएगी। इसके साथ ही एसी और स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट का एक-एक घंटे तक बुकिंग टाइम बढ़ाया जाएगा।

अभी एसी क्लास में तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 से 11 जबकि स्लीपर क्लास के टिकट की बुकिंग 11 से 12 बजे तक होती है। दूसरी ओर लंबी दूरी की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के टिकट बंद किए जाएंगे। शताब्दी ट्रेनों में सफर के बढ़ते रुझान के मद्देनजर यात्रियों को कंफर्म सीट उपलब्ध करवाने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

रेलवे वेटिंग लिस्ट टिकट बुकिंग सिस्टम को 1 जुलाई से बंद करेगा। शताब्दी ट्रेनों के यात्रियों को पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा मिलेगी, उनके दिए मोबाइल नंबर पर टिकट मिलेगी। अभी तक टिकट पर केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषा लिखी होती थी। अब कई भाषाओं में जानकारी लिखी होगी।

इसके अलावा एक ही नंबर की 2 अलग-अलग ट्रेन चलाने की भी तैयारी हो रही है। इसके अलावा सभी प्रीमियम ट्रेनों में शुरू किए गए फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को समाप्त किया जाएगा। इसके अलावा प्रीमियम ट्रेन राजधानी और शताब्दी में पावर कोच को हटाकर यात्री कोच लगाया जाएगा। पावर कोच को हटाना भी एक नया ट्रायल है।

Share This Post