सरकार ने ब्लाक किये हैं लगभग 12 लाख संदिग्ध पैन कार्ड .. कहीं आपका तो नहीं ? ऐसे जांचें …

भ्रष्टाचार और कालेधन पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। इसकी के चलते पैन कार्ड को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई, जब केंद्र सरकार ने देशभर के 11.44 लाख से अधिक पैनकार्ड को रद्द कर दिया है। आपको बता दें कि सरकार ने 27 जुलाई तक 1566 फर्जी पैन कार्डों की भी पहचान की है, जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार का कहना है कि पैन आवंटन का नियम है प्रति व्यक्ति एक पैन। साथ ही उन्होंने बताया कि 27 जुलाई तक 1,566 फर्जी पैन की पहचान की गई। ऐसे में कई लोगों के मन में आशंका है कि बंद किए गए पैन कार्ड में उनका पैन भी तो शामिल नहीं है। वहीं, संतोष कुमार ने बताया कि इस तरह से लोग जान सकते है कि उनका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं। इसके लिए कहा कि सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर क्लिक करें, क्लिक के बाद साइट पर KNOW YOUR PAN विकल्प दिखेगा, विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी।
वहां एक फॉर्म मिलेगा, इस फॉर्म में अपना मिडल नेम, सरनेम और फर्स्ट नेम भरना होगा। साथ ही पैन कार्ड में लिखे नाम जैसा हो इस बात का ध्यान रखने को कहा। वहीं, अगर मिडल नेम नहीं है तो इस कॉलम को खाली छोड़ दें। पैन कार्ड में दी गई जन्म की तारीख डालें। साथ ही मोबाइल नंबर आदि डालकर सब्मिट पर क्लिक करें। यह सब करने के बाद मोबाइल नंबर पर एक कोड आएगा और अंत में उस कोड को डालकर सब्मिट करें। इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की जानकारी मिल जाएगी।

Share This Post

Leave a Reply