कालेधन पर सरकार का अल्टीमेटम, 31 मार्च तक करनी होगी पैसों की घोषणा

नई दिल्ली : अयकर विभाग ने कालाधन रखने वालों के साथ सख्ती का रुख अपनाया है। अयकर विभाग ने कहा है कि जिनके पास भी कालाधन है, वह उसे 31 मार्च तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत घोषित कर दें, वरना पछताना पड़ेगा।

आयकर विभाग के पास आपकी जमाओं की जानकारी है। इसे लेकर आयकर विभाग ने देश के कई अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित किया है, जिसमें कहा है कि उनकी उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, जिन्होंने अपना पास बेहिसाब धन जमा करके रखा है और उसकी घोषणा नहीं कर रहे हैं।

विज्ञापन में कहा गया है कि विभाग ने कहा है कि इस योजना के तहत कालेधन की घोषणा करने वालों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी। इसके साथ ही विज्ञापन में स्पष्ट चेतावनी दी गई है कि योजना के तहत काले धन की जानकारी नहीं देने वालों को बेनाम कानून के तहत कठोर कार्रवाई का सामना करना होगा।

यहां तक कि उनके नाम ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों के साथ साझा कर दिए जाएंगे। आयकर विभाग के अनुसार इस योजना के तहत कालाधन घोषित करने पर आपको 49.9 फीसदी का टैक्स देना होगा, जबकि बाद में आयकर जमा करते समय आप कालाधन घोषित करेंगे तो आपको 77.25 फीसदी का टैक्स देना होगा। वहीं दूसरी ओर, जांच के दौरान जो लोग पकड़े जाएंगे उन्हें 83.25 फीसदी का टैक्स देना होगा।

Share This Post