1 जुलाई से लागू होगा जीएसटी, टैक्स चोरी होगी बंद

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 1 जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया जाएगा। जीएसटी लागू होने से वस्तुयें और सेवायें सस्ती होंगी और टैक्स की चोरी करना मुश्किल हो जाएगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सात से आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि हासिल करना मुमकिन है और यदि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में स्थिति सुधरती है तो देश की आर्थिक वृद्धि दर इससे भी बेहतर हो सकती है।

जेटली ने कहा कि नोटबंदी से समानांतर अर्थव्यवस्था को हतोत्साहित किया जा सकेगा और अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ जोड़ने में मदद मिलेगी। इससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी। जेटली के मुताबिक इससे सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का आकार बढ़ेगा और यह अधिक साफ सुथरी होगी।

जीएसटी देश का सबसे बड़ा कर सुधार है जिसे केन्द्र सरकार एक जुलाई 2017 से लागू करने की कोशिश कर रही है। इससे साथ ही वस्तु एवं सेवाकर के क्षेत्र में अहम बदलाव देखने को मिलेंगे। खासतौर पर इसे लागू करने के बाद केन्द्र सरकार के राजस्व में इजाफा होगा। वहीं, आर्थिक वृद्धि के बारे में जेटली ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज गति से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में बना रहेगा।

अरुण जेटली ने कहा कि पिछले लगातार तीन सालों से हम सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था रहे हैं, आगे भी हम बने रहेंगे। मेरा मानना है कि भारत के लिये सात से आठ प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि हासिल करना तार्किंक रूप से पूरी तरह मुमकिन है। जेटली का कहना है कि यदि दुनिया के देशों में अच्छी वृद्धि होती है तो हम भी और तेजी से आगे बढ़ सकते हैं।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW