Breaking News:

होम लोन ग्राहक दें ध्यान, SBI ने घटाई आवास ऋण पर ब्याज दर

मुंबई : जो व्यक्ति होम लोन लेने की सोच रहे है उनके लिए भारतीय स्टेट बैंक एक खुशखबरी दी है. आपको बता दें कि सस्ते मकानों के आवास लोन पर भारतीय स्टेट बैंक ने ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर दी है. इस योजना के मुताबिक क़र्ज़ लेने वाली महिलाओं को अब इसकी कटौती कर साथ साथ 8.35 प्रतिशत की दर पर आवास लोन उपलब्ध होगा.

इस योजना के जरिए अब लोग सरकार से सस्ते मकानों के लिए 30 लाख तक का आवास लोन ले सकते है. इसी तरह जो महिला जॉब करती है उनके लिए इस योजना के जरिए ब्याज की दर में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की जएगी और उन्हें 8.35 प्रतिशत की दर से आवास लोन दिया जाएगा. उसके अतरिक्त गैर-वेतन वाली महिलाओं को ब्याज की दर में 0.20प्रतिशत की खपत की जाएगी.  

स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक (राष्ट्रीय बैंकिंग) रजनीश कुमार ने बताया कि पुरुष ग्राहकों के लिए यह सीमित अवधि की योजना 31 जुलाई तक के लिये उपलब्ध है. इसमें वेतनभोगी वर्ग के लिये ब्याज दर 0.20 प्रतिशत घटाकर 8.40 प्रतिशत की गयी है जबकि गैर-वेतनभोगी वर्ग के लिये इसमें 0.15 प्रतिशत की कटौती की गयी है.   

आवास के लिए लोन लेने वाले लोगों के लिए यह बड़ी कटोती है. ब्याज दर का 0.25 प्रतिश का कम होने का मतलब है की मासिक क़िस्त में 530रु की बचत. यह नयी दरें मंगलवार से लागू हो प्रभावी होंगी. कुमार ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की 2022 तक सभी को अपना घर उपलब्ध कराने की दिशा में बड़ा कदम है.

कुमार का कहना है कि एसबीआई इस मामले में बाकी ओर बैंकों से कम दर की पेशकश कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि sbi का आवास ऋण 2,230 अरब रु तक पहुच चूका है. इस तरीके से उसकी बाज़ार में हिस्सेदारी 25-26 प्रतिशत बैठ चुकी है. हालांकि, उन्‍होंने कहा कि इस नयी पेशकश से बैंक की बाजार हिस्सेदारी पर खास फर्क नहीं पड़ेगा, क्‍योंकि इस 2,230 अरब रुपये के ऋण में से 45 प्रतिशत 30 लाख रुपये से कम का है.  

Share This Post