सैन्य क्षेत्र के बाद अब व्यापार में भी कड़ा मुकाबला, रिटेल इंडेक्स में भारत ने चीन को बुरी तरह पछाड़ा

व्यापार सुगमता के पैमाने पर भारत तेजी से बढ़ रहा है और उसने 30 विकासशील देशों को पछाड़ दिया है। इन 30 विकासशील देशों की संख्या में चीन भी शामिल है जो भारत से व्यापार सुगमता में बुरी तरह पिछड़ चुका है। एक अध्ययन के मुताबिक, बताया गया है कि प्रमुख कारकों के रूप में तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था, एफडीआइ नियमों में नरमी और खपत के बढ़ने का उल्लेख किया गया है। 2017 ग्लोबल रिटेल डेवलपमेंट इंडेक्स (जीआरडीआइ) ने 16वें संस्करण मेंदुनियाभर में खुदरा निवेश के लिए टॉप 30 विकासशील देशों की रैंकिंग की है। इसमें 25 मैक्रोइकोनॉमिक और रिटेल-विशेष वैरिएबल का विश्लेषण किया गया है।
रिपोर्ट का शीर्षक है-‘द एज ऑफ फोकस’। चीन को जीआरडीआइ ने  दूसरे पायदान पर रखा है। मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म एटी केर्नी के अनुसार, यह अध्ययन अपने में
खास है। इसमें न केवल उन बाजारों की पहचान की गई है जो आज सबसे ज्यादा आकर्षक हैं, बल्कि उनकी भी जो भविष्य में अवसर प्रदान कर सकते हैं। भारत का खुदरा क्षेत्र 20 फीसद की वार्षिक दर से बढ़ रहा है। बीते साल कुल बिक्री का आंकड़ा 1000 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर चुका है। 2020 तक इस क्षेत्र का आकार बढ़कर दोगुना हो जाने की संभावना है। तेजी से बढ़ते शहरीकरण और बढ़ता मध्य वर्ग पूरे देश में खपत को प्रोत्साहित कर रहा है।
Share This Post