जानिये इस बजट में मोदी सरकार ने कितना पैसा दिया मुसलमानों को ? इस बजट से बहुत बड़ा बदलाव देखेगा भारत जल्द ही

आख़िरकार बहुप्रतीक्षित बजट सरकार ने पेश ही कर दिया है .. समाज का हर तबका , हर वर्ग अपने लिए आशा लगा कर बैठा था और ये उम्मीद कर रहा था कि उनकी बेहतरी के लिए सरकार हर सम्भव प्रयाग करेगी.. बजट में सरकार ने किसान , नौकरी पेशा , असंगठित क्षेत्र , बेरोजगार आदि सबके लिए अलग अलग मात्र में धन आबंटित किये लेकिन उसी के साथ एक वर्ग पर तमाम लोगों की निगाहें लगी थी कि आख़िरकार मुसलमानों को इस बार मोदी सरकार ने कितना दिया है .

विदित हो कि मुसलमानों का विश्वास जीतने और उनके विकास के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने तमाम वादे किये .. चुनावों में जीत के बाद मोदी ने अपनी प्राथमिकताओं में अल्पसंख्यको का नाम लिया .. इस बार पेश हुए बजट में मोदी की अल्पसंख्यको को ले कर तमाम चिंताओं का ध्यान रखा गया है और मुस्लिमों के लिए भारी भरकम राशि आबंटित की गई है . यद्दपि मुस्लिमों का एक वर्ग उस राशि पर ध्यान न दे कर मोदी सरकार की निंदा तबरेज के उस मुद्दे पर विरोध करने में व्यस्त है जिसको पुलिस तक मॉब लिंचिंग मानने से इंकार कर चुकी है .

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत की केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए पेश बजट में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के आवंटन में पिछली बार की तरह इस बार भी 4700 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.. पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए बजट के अनुसार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के लिए 4700 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।इससे पहले 2018-19 के आम बजट में मंत्रालय के लिए आवंटन में 505 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी कर 4700 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था।

वही इस बार पेश हुए बजट से ये साबित हुआ है कि नरेंद्र मोदी सरकार ज्यादा मुसलमान IAS और IPS चाहती है .. इस बार के बजट में मोदी सरकार में IAS और IPS की परीक्षा देने वाले अल्पसंख्यक छात्रों के लिए बजट में काफी बढ़ोत्तरी की है . मुस्लिम छात्रों को सस्ती कोचिंग उपलब्ध करवाने के लिए पिछली बार मात्र 8 करोड़ रूपये की धनराशि आबंटित की गई थी लेकिन इस बार यही धनराशि बढ़ा कर 20 करोड़ कर दी गई है .ध्यान देने योग्य है कि IAS और IPS पदों के लिए पिछले 2 वर्षो से 50 – 50 अल्पसंख्यक छात्र चुने गये हैं जो पहले 30 के आस पास हुआ करते थे .. .

Share This Post