लोन के लिए नहीं लगाना पड़ेगा बैंक का चक्कर ,मोदी सरकार का जनता को तोहफा

लोन के लिए बैंकों का चक्कर लगाने वाले आम आदमी को मोदी सरकार ने एक तोहफा दिया है जिससे लोगों की परेशानियां काफी हद तक कम होंगी. आपको बता दें कि लोन के लिए बैंकों का चक्कर लगाने से आम आदमी को निजात दिलाने के लिए एक नई सुविधा शुरू की है जिसके Small Industries Development Bank of India (SIDBI) ने सभी बैंकों के साथ मिलकर एक पोर्टल बनाया है जिससे बिना बैंक गए 1 घंटे के भीतर 1 करोड़ तक का लोन मिल सकेगा. इसके लिए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को एक नया पोर्टल लॉन्‍च किया है।

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि अब सूक्ष्‍म, छोटी और मझोली कंपनियों (MSME) को एक घंटे से भी कम समय में 1 करोड़ रुपये तक का लोन मिलेगा. इसके लिए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को एक नया पोर्टल https://psbloansin59minutes.com लॉन्‍च किया है. सरकार का वादा है कि बैंक ऐसे कारोबारियों को एक घंटे के भीतर लोन देंगे और उन्‍हें बैंक जाने की कोई जरूरत नहीं होगी. जो कंपनी इस पोर्ट के जरिए शीघ्र लोन प्राप्‍त करना चाहती हैं उन्‍हें अपने जीएसटी की विस्‍तृत जानकारी, आयकर की जानकारी और बैंक स्‍टेटमेंट सबमिट करना होगा.

एक प्रेजेंटेशन में वित्‍त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि यह लोन 8 दिनों के भीतर मिल जाएगा. एक बार MSME द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरने और जरूरी जानकारियां देने के बाद एक सिंगल गेटवे के जरिए दी गई जानकारियों की जांच कंपनी मामलों के मंत्रालय और क्रेडिट इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो के साथ की जाएगी. SIDBI ने एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन बैंक और विजया बैंक के साथ मिलकर यह पोर्टल बनाया है. उम्‍मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में कई और बैंक इस पोर्टल से जुड़ेंगे. जीएसटी और टैक्‍स रिटर्न के साथ ऑनलाइन लोन अप्रूवल को भी जोड़ा गया है ताकि सरकार उन्‍हें (MSME) आगे बढ़ा सके जो अब औपचारिक अर्थव्‍यवस्‍था का हिस्‍सा हैं. नरेंद्र मोदी की सरकार इस सेक्‍टर पर सबसे ज्‍यादा जोर दे रही है.


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share