रेलवे की नई योजना, मेल या एक्सप्रेस के किराये में राजधानी से यात्रा करने का मिलेगा मौका

नई दिल्ली : ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी गई है। रेलवे ने कहा है कि अब जिन यात्रियों का मेल या फिर एक्सप्रेस का टिकट वेटिंग में हैं, तो उनको एक अप्रैल से राजधानी या फिर शताब्दी ट्रेन में सफर करने का मौका मिल सकता है।

लेकिन इस पर रेलवे की तरफ से शर्त ये रखी है कि शताब्दी और राजधानी में मौका तभी मिलेगा जब आपने टिकट बुक करते समय विकल्प लिया हो। आपको बता दें कि रेलवे एक अप्रैल से एक नई योजना शुरू कर रहा है। इसके तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म सीट मिल सकती है।

इस योजना के मुताबिक यात्रियों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा और ना ही किराए में अंतर के लिए कोई रिफंड दिया जाएगा। वहीं, विकल्प नाम की इस योजना के तहत सभी मुख्य मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में खाली रह चुकी सीटों को भरा जाएगा। विकल्प स्कीम को लागू करने के पीछे की वजह है कि इससे रेलवे को टिकट रिफंड कम करना पड़ेगा जो सीधे तौर पर रेलवे के लिए फायदेमंद साबित होगा। रेल भवन के सूत्रों ने बताया कि रेलवे को हर साल लगभग 3500 करोड़ रुपए सिर्फ रिफंड के तौर पर चुकाने पड़ते हैं। 

Share This Post