पीएम का वादा पूरा, अब मिडिल क्लास को भी मिलेगी होम लोन पर सब्सिडी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री आवास योजना की तरफ मोदी सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ाया है। सरकार ने मिडल क्लास लोगों को तोहफा देते हुए 6 लाख रुपए से 18 लाख रुपए तक सालाना कमाने वालों को हाउसिंग लोन पर छूट देने का फैसला किया है।

इसका मकसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साल 2022 तक सबको आवास देने की घोषणा को पूरा करना है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 12 लाख रुपये तक कमाने वालों को नौ लाख रुपये तक के होम लोन पर चार प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। 18 लाख रुपये तक कमाने वालों को 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी।

होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना सरकार की ‘सबके लिए घर’ पहले का हिस्सा है और इस योजना को शुरू में सिर्फ एक साल के लिए लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। अ

विवाहित युवाओं को भी नए मकान लेने के लिए ये सुविधा मिल सकती है। सरकार ने अपने बयान में कहा कि इस साल 1 जनवरी के बाद से होम लोन की अर्जी देने वाले और होम लेने लेने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा। वहीं, केंद्रीय शहरी विकास और शहरी आवास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने बुधवार को इससे जुड़े दिशा-निर्देश जारी किया।

नायडू ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा आबादी मध्यम वर्ग की है। इस वर्ग के हितों के संरक्षण का वादा प्रधानमंत्री मोदी पहले ही कर चुके हैं। छह से 18 लाख की सालाना आय वालों को इसका फायदा मिलेगा। लेकिन चालू साल के एक जनवरी के बाद होम लोन लेने वालों को भी लाभ मिलेगा।

Share This Post