Breaking News:

अब जितने किलोमीटर करेंगे सफर, उतनी दूरी तक का देना होगा टोल टैक्स

नई दिल्ली : सरकार एक नई टोल पॉलिसी लाने की तैयारी में है। नई पॉलिसी के तहत वाहनों से किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जाएगा। यानी टोल रोड का इस्तेमाल करने पर प्रति किलोमीटर के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा। बता दें कि फिलहाल टोल प्लाजा पर फिक्‍सड चार्ज देना होता है। 
एक कार्यक्रम के दौरान इस बात कि घोषणा करते हुए नितिन गडकरी ने कहा टोल टैक्‍स को लेकर मिनिस्‍ट्री नए सिरे से काम कर रही है। जल्‍द ही नई पॉलिसी लाई जाएगी। साथ ही मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट के एक अफसर के मुताबिक, नेशनल हाइवे पर टोल टैक्‍स को लेकर अकसर विवाद होता है। टोल प्‍लाजा स्टाफ और लोकल लोगों के बीच झगड़े भी देखे गए। इसके अलावा पॉलिटिकल प्रेशर भी होते हैं। 
ऐसे में अगर प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाता है तो आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को काफी कम टैक्स देना पड़ेगा। इसके साथ ही कहा कि लंबी दूरी की गाड़ियों से ज्यादा टैक्स लेकर टोल कंपनियों को नुकसान से बचाया जा सकता है। वहीं, इस मामले में अधिकारी ने मौजुदा रेट बताते हुए कहा कि अभी नैशनल हाइवे पर लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर टोल प्‍लाजा बनाया जाता है और टोल कंपनियों की मांग को देखते हुए लगभग हर साल टोल दरों में वृद्धि की जाती है। 
Share This Post