जानिये भारत की वो कौन-2 सी बाइकें हैं, जिन्हें नाम बदलकर अपने देश में बेचता है फरेबी पाकिस्तान


भारत का पड़ोसी नापाक मुल्क पाकिस्तान कितने पानी में है तथा उसकी वास्तविक हकीकत क्या है, उसका एक नायाब उदहारण आपको बताने जा रहे हैं. पाकिस्तान जो भारत को आँख दिखाने की नापाक कोशिश करता है, उसकी वास्तविकता ये है कि पाकिस्तान में कई ऐसी बाइक्स मौजूद हैं जो भारतीय मोटरसाइकिलो की कॉपी हैं. अर्थात पाकिस्तान भारतीय तरीके की बाइकों को नाम बदलकर बेचता है. इन बाइकों को देखकर आप अंदाजा नहीं लगा सकते हो कि ये ओर्जिनल हैं या रेप्लीका.

आपको बता दें कि पाकिस्तान भारत की जिन बाइकों को कॉपी करके नाम बदलकर बेचता है वो भारत में काफी प्रसिद्द हैं.

वो बाईकें जिनकी कॉपी करता है पाकिस्तान

बजाज ऑटो की पल्सर बाइक से तो सभी परिचित हैं. यह बाइक भारत में बिकने वाली युवाओं की सबसे पसंदीदा बाइक है. इस बाइक को सबसे पहले चीन ने कॉपी किया और इसे बाजार में Lion 150 के नाम से बेचना शुरू कर दिया. अब इस पल्सर बाइक को पाकिस्तान में भी बेचा जा रहा है. बता दें कि पाकिस्तान में इस मोटरसाइकिल में 150 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है और इसकी कीमत 1.8 लाख रुपये है.

पल्सर ( Pulsar ) के बाद अगर भारतीय युवाओं में किसी बाइक को लेकर क्रेज है तो वो है केटीएम 200 ड्यूक. इस बाइक को फरेबी तथा नकलची पाकिस्तान Lion Rokk के नाम से बेच रहा है. यह बाइक देखने में पूरी तरह से केटीएम 200 ड्यूक लगती है.

होंडा की साबीआर ( CBR) 250 को पाकिस्तान YCR 150 के नाम से अपनी मार्केट में भुना रहा है. हालांकि इस बाइक को अब भारतीय बाजार में नहीं बेचा जाता है क्योंकि यह वह बीएस-4 नॉर्म्स को पूरा नहीं कर रही है लेकिन पाकिस्तान इस बाइक को कॉपी करके बेच रहा है.

यामाहा की आर 15 को पाकिस्तान Conquer के नाम से बेच रहा है. यामाहा की बाइक अग्रेसिव डिजाइन के साथ भारत में काफी प्रसिद्व है. इस बाइक को यामाहा भारत में अपडेटेड वर्जन उतार चुकी है लेकिन पाकिस्तान में अभी भी इसका पुराना मॉडल ही बेचा जा रहा है. Conquer पाकिस्तान में 3 इंजन विकल्प 150सीसी, 200सीसी और 350सीसी में उपलब्ध है.

इनके अलावा कावासाकी निंजा 300 ( Kawasaki Ninja 300 ) को पाकिस्तान में पूरी तरह से कॉपी किया गया है. इस बाइक का एक एक पार्ट भारतीय बाइक से मेल खाता है. इस बाइक में 250 सीसी का इंजन दिया गया है और इसे डुअल कलर पेंट स्कीम में उपलब्ध कराया गया है. ये है पाकिस्तान की हकीकत जो हर मामले में भारत की होड़ तो करना चाहता है लेकिन खुद अपने बाइक बनाना तो दूर, भारत की बाइक को कॉपी करता है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share