अब सुबह की चाय से पहले देखने पड़ेंगे पेट्रोल-डीजल के रेट


नई दिल्ली : केंद्र सरकार की नवीन नितिओं के अनुसार देश के 5 शहरों में पेट्रोल और डीजल के कीमत 1 मई से प्रतिदिन निर्धारित किए जाएंगे। सरकार की योजना के अनुसार, देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत डेली डायनमिक प्राइसिंग के अनुसार की जानी है। सूत्रों के मुताबिक जिन शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत रोज निर्धारित की जानी है वह शहर है- पुडुचेरी, वाइजैग, उदयपुर, जमशेदपुर और चंदीगढ़ है।

बताते चलें कि अब तक पेट्रोल और डीजल की कीमत 15 दिन के अंतराल में निश्चित की जाती हैं। पायलेट प्रोजेक्ट के साथ यह योजना इन 5 शहरों में लागू करने के बाद पूरे देश में लागू की जाएगी। गौरतलब हैं कि अब तक देश में तेल कंपनिया अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बाजार और कू्रड ऑयल बाजार में उतार-चढ़ाव के आधार पर प्रति 15 दिनों में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें लागू करती है।

पुरे देश में इस योजना को प्रस्तावित करने से पहले आने वाली व्यवहारिक परेशानियों को जांचने व समझने के लिए इन पांच शहरों में लागू किया जा रहा है। बता दें कि भारत में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम, पेट्रोल और डीजल के रिटेल व्यापार का 90 प्रतिशत व्यवसाय करती हैं व इन कंपनियों के  लगभग 200 पेट्रोल-डीजल पंप इन पांच शहरों में हैं।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share