जल्द ही बाजार में आएंगे 10 रुपये के प्लास्टिक के नोट, सरकार ने दी मंजूरी


नई दिल्ली : आरबीआई जल्‍द ही 10 रुपए के प्‍लास्टिक के नोट परीक्षण के आधार पर प्रचलन में लायेगा। केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को 10 रुपए के प्लास्टिक नोट बाजार में लाने की इजाजत दे दी है। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि देश में सरकार ने पांच जगहों पर प्लास्टिक बैंक नोट्स का फील्ड ट्रायल करने का फैसला लिया है।

उन्होंने बताया कि प्लास्टिक सब्सट्रैट खरीदे जाने की मंजूरी दे दी गई है और रिजर्व बैंक को 10 रुपए के प्लास्टिक नोट को छापने की मंजूरी दिए जाने के संदर्भ में बता दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि कॉटन सब्सट्रैट बैंक नोट्स के मुकाबले प्लास्टिक नोट्स की जीवन अवधि ज्यादा होती है। बता दें कि सरकार ने सबसे पहली बार फरवरी, 2014 में 10 रुपये मूल्य के प्लास्टिक नोट को फील्ड ट्रॉयल के लिए मंजूरी दी थी।

जानकारी के मुताबिक, के मुताबिक प्लास्टिक नोट कागज के नोटों के प्रिंटिंग में कम खर्च होता है.प्लास्टिक को नोटों को री-साइकिल करके उनसे दूसरे रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दुनियाभर के केंद्रीय बैंक बीते कई साल से बैंक नोट्स का जीवन चक्र (लाइफ साइल) बढ़ाने के लिए प्लास्टिक नोट्स जैसे विभिन्न विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। रिजर्व बैंक फील्ड ट्रॉयल के बाद प्ला‍स्टिक नोट को देशभर में लॉन्च करेगा। 


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...