रेलवे ने जारी किया नया ऐप, टिकट बुकिंग के अलावा करेगा ये बड़े काम

नई दिल्ली : रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी सुविधा देते हुए नया मोबाइल ऐप लॉच कर दिया है। जिससे एक ही प्लैटफॉर्म पर सारे कार्य हो सकेंगे। दरअसल, रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने “रेल सारथी” नाम का एक एप लॉच किया है, जिसकी मदद से यात्री अब टिकट बुकिंग, इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई तथा खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इसके साथ ही यात्री इसी ऐप के जरिए अपना PNR स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इतना ही नहीं अब आपको अलग से 182 हेल्पलाइन पर फोन करने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा से जुड़े किसी भी विषय के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए आरक्षण की सुविधा भी शुरू की है। अब थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए लोअर बर्थ रिजर्व रहेगी। वहीं, दिव्यांग के साथ सफर कर रहे यात्री के लिए मीडिल बर्थ रिजर्व होगी।

हालांकि एक थर्ड एसी कोच में एक ही लोअर बर्थ दिव्यांगों के लिए रिजर्व होगी। अभी तक केवल स्लीपर क्लास में ही दिव्यांगों के लिए दो बर्थ रिजर्व होती थीं। इसके अलावा विदेशियों के लिए अडवांस बुकिंग की सुविधा को 120 दिनों से बढ़ाकर 365 दिन किया गया है। रेलवे को उम्मीद है कि इस डिजिटल पहल से टिकट काउंटर पर भीड़ कम होगी। शुरुआत में सारथी को एंड्रॉएड प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है, लेकिन जल्द ही इसे windows और iOS पर भी लॉन्च किया जाएगा।


राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share