आरबीआई ने दिया ऑफर, 4,500 रुपये तक के पुराने नोट बदल सकेंगे नेपाली नागरिक - Hindi News, हिंदी समाचार, Samachar, Breaking News, Latest Khabar -

Breaking News:

आरबीआई ने दिया ऑफर, 4,500 रुपये तक के पुराने नोट बदल सकेंगे नेपाली नागरिक


काठमांडू : आरबीआई ने नेपाल के केंद्रीय बैंक से कहा है कि नेपाली नागरिक 1000-500 के बंद हो चुके पुराने भारतीय नोट के रूप में 4,500 रुपये तक बदल सकता है। नेपाल के राष्ट्र बैंक के सूत्रों ने बताया कि रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने एक बातचीत के दौरान नेपाली अधिकारियों के सामने यह प्रस्ताव रखा था।

नेपाली अधिकारी इस सीमा को 25,000 रुपये प्रति व्यक्ति तक करने का आग्रह कर रहे थे। नेपाल राष्ट्र बैंक और भारतीय अधिकारियों के बीच इस संबंध में एक बैठक हुई, जिसमें 4,500 रुपए तक की सीमा की छूट दी गई है। एनआरबी के फॉरेन एक्सचेंज डिपार्टमेंट के हेड भीष्म राज धुनगना ने कहा कि हमने 25 हजार रुपए के डिमोनेटाइज नोटों के एक्सचेंज फैसिलिटी देने की मांग की।

उन्होंने कहा कि हमने उन्हें कहा कि भारत सरकार ने नेपालियों को 25 हजार रुपए तक रखने की अनुमति देने का फैसला किया था और अब उन्हें इस लिमिट तक एक्सचेंज की सुविधा देनी चाहिए। जानकारी के मुताबिक, नेपालियों के पास बंद हो चुके भारतीय नोटों का स्टॉक काफी ज्यादा होने का अनुमान है, क्योंकि नेपालियों को 500 और 1000 रुपए के डिनोमिनेशंस वाले 25 हजार रुपए तक रखने की अनुमति दी गई थी।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share