यात्रीगण कृपया ध्यान दें.. कोहरे के चलते रद्द हुई हैं 130 से ज्यादा ट्रेनें

अगर आप इन सर्दियों में कहीं जाने की तैयारी में हैं तो कृपया इस पूरी लिस्ट को ध्यान से पढ़ें क्योंकि शायद आप जिस ट्रेन से सफर की तैयारी कर रहे हों वो इस लिस्ट में शामिल हो.. विदित हो कि भारतीय रेलवे ने घने कोहरे के चलते कुछ ट्रेनों के समय मे जहां व्यापक बदलाव किए हैं तो वहीं तमाम ट्रेनों के परिचालन को अस्थायी रूप से रद्द कर दिया गया है.

अगर आप ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो एक बार अपनी ट्रेन की स्थिति की जानकारी जरूर ले लें। रेलवे ने कोहरे को देखते हुए 130 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इसमें अधिकतर ट्रेन उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे की ट्रेन हैं। ये सभी ट्रेन 15 फरवरी 2019 तक रद्द रहेंगी। इसमें उत्तर मध्य रेलवे की 21 ट्रेनें आज से ही रद्द हो गई हैं। वहीं उत्तरी रेलवे की 104 से ज्यादा ट्रेन 14 दिसंबर से रद्द रहेंगी।

इस बारे में उत्तर रेलवे ने बयान भी जारी किया है। वहीं 14 ट्रेनों के फेरों को भी घटाया गया है। रद्द की गई अधिकतर ट्रेन अम्बाला, जलंधर सिटी, अमृतसर, पठानकोट, लखनऊ, कानपुर, जौनपुर, प्रयाग, बाराबंकी, फैजाबाद, दिल्ली, रायबरेली, गाजियाबाद, मेरठ, रोहतक, नई दिल्ली, पलवल और मुरादाबाद जैसे शहर से चलती हैं। उत्तर मध्य रेलवे ने आगरा केंट, ग्वालियर, झांसी, बीना, भरतपुर, खजुराहो और इटारसी से चलने वाली ट्रेन हैं। अगर आप सफर कर रहे हैं तो रेलवे के पूछताझ नंबर 139 पर फोन कर अपनी ट्रेन की जानकारी ले सकते हैं। कुंभ मेले को देखते हुए प्रयाग-फैजाबाद-प्रयाग पैसेंजर को 11 जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं प्रयाग जौनपुर, प्रयाग कानपुर और प्रयाग लखनऊ पैसेंजर ट्रेन को भी 11 जनवरी से ही फिर से शुरू कर दिया जाएगा। बाकि ट्रेनें 15 फरवरी के बाद शुरू होंगी। उत्तर मध्य रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द करने का एलान किया है। ट्रेन रद्द होने से यात्रियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। इसके चलते रेलवे की आय पर भी असर पड़ेगा। रेलवे कोहरे के दौरान किसी भी अनहोनी को रोकने लिए आमतौर पर ठंड के समय ट्रेन रद्द कर देता है। इस दौरान पूरे देश में ट्रेनों का शेड्यूल भी गड़बड़ा जाता है।

 

Share This Post