कुछ लोग अपना रहे है नोटबदली के अजब-गजब तरीके, जिन्हें कोई साधारण व्यक्ति सोच भी नहीं सकता

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद बंद हुए पुराने नोटों को बदलने के लिए अब लोगों ने नया तरीका अपनाया है। बता दें कि अभी पुराने नोटों को बदलने के लिए आरबीआई की शाखाओं में जमा करने के लिए प्रवासी भारतीयों को छूट है। इसलिए पुराने नोटों को बदलवाने के लिए लोग अब नोटों को कोरियर से विदेश भेज रहे हैं।

कस्टम डिपार्टमेंट की जांच में नोटबदली के इस नए तरीके का खुलासा हुआ है। कस्टम विभाग ने विदेश में कोरियर से बंद हो चुकी 500 व 1000 की नोंटें भेजने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरोह के लोग पुरानी नोटों को विदेश में बैठे अपने लोगों के पास भेज रहे थे ताकि बाद में नई नोटें मिल सकें।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने कुछ मामले दर्ज किए है, जिनमें बंद नोटों को कूरियर के जरिए विदेश भेजा गया है। विभाग ने ऐसे 1 लाख रपये से अधिक नोट जब्त किए हैं। अधिकारी ने बताया कि लोग पुराने नोटों को कूरियर के जरिए विदेश भेज रहे हैं। वे किताब आदि के नाम पर कूरियर के जरिये नोट भेज रहे हैं।

इसका मकसद यह हो सकता है कि विदेश में उनके दोस्त या रिश्तेदार पुराने नोटों को बदलवा सकें। अधिकारी ने बताया कि बंद हो चुके नोट कोरियर के माध्यम से विदेश भेजते हुए पकड़े गए। जिन लोगों को इस मामले में पकड़ा गया है उसमें एक कोरियर पंजाब से ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा था। इसी तरह कुछ लोगों ने कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात के लिए भेजने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया है।

Share This Post