वोडाफोन-आइडिया मर्जर का एलान, बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी

नई दिल्ली : आइडिया और वोडाफोन ने आखिरकार मर्जर का ऐलान कर दिया है। दोनों कंपनियों ने भारत में अपने बिजनेस को साथ लाने का फैसला कर लिया है। दोनों अब देश के सबसे बड़े टेलीकॉम प्रोवाइडर के तौर पर जाने जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, दोनों कंपनियों के बीच पिछले 6 महीने से मर्जर की बात चल रही है थी जो अब जाकर पूरी हुई है।

वोडाफोन और आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी आडिया में मर्जर की हिस्सेदारी भी तय हो गई है। बताया जा रहा है कि वोडाफोन कंबाइन्ड इनटाइटी का 45% अपने पास रखेगी। वहीं, आइडिया के पास इसकी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। आइडि‍या ने कहा है कि वोडाफोन करीब 4.9% हि‍स्‍सेदारी आइडि‍या प्रोमोटर्स को ट्रांसफर करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि यह टेलि‍कॉम इंडस्‍ट्री की सबसे बड़ी डील है। आपको बता दें कि जियो के आने के बाद टेलीकॉम सेक्टर में हाहाकार मचा हुआ है।

पहले ये खबर थी कि रिलायंस जियो का मुकाबला करने के लिए आइडिया और वोडाफोन का मर्जर होने जा रहा है। इससे देशभर में फैले आइडिया और वोडाफोन से बड़ी संख्या में लोगों की सेवाएं समाप्त हो सकती हैं। दोनों कंपनियों के मर्जर से जुड़े लोगों का मानना है कि देश में तीन लाख से ज्यादा लोग टेलिकॉम इंडस्ट्री में नौकरी करते हैं। लेकिन अगले 18 महीने की मर्जर प्रक्रिया के दौरान टेलिकॉम इंडस्ट्री से 10 हजार से 25 हजार लोगों की नौकरी पर तलवार लटक रही है।

सुदर्शन न्यूज को आर्थिक सहयोग करने के लिए नीचे DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW