आधार कार्ड और पैन कार्ड के बिना बढ़ सकती है आपकी परेशानी, जानिए कैसे….

नई दिल्ली : आम आदमी का अधिकार है आधार कार्ड। पर अगर आपकी ये पहचान, आपका ये अधिकार मतलब आपका आधार कार्ड अगर आपके पास नहीं है या फिर अपने अब तक नहीं बनवाया है, तो कही आने वाले दिनों में आपको परेशानियों का सामना न करना पड़ जाये। बता दें कि 1 जून तक आधार लिंक करना जरूरी होगा। आधार लिंक गैस सिलेंडर की सब्सिडी, राशन कार्ड में सब्सिडी के अलावा बैंक खाताधारकों के लिये करना जरूरी होगा। 
आधार लिंक नहीं कराया तो आपका बैंक खाता कही बंद न कर दिया जाये। आधार कार्ड की तरह ही पैन कार्ड को लिंक करना जरूरी होगा, नहीं तो 30 जून के बाद आपका पैन कार्ड खराब हो जायेगा। सूत्रों के मुताबिक, एक जिले में अभी भी 20 प्रतिशत ऐसे लोग है, जिनके आधार कार्ड अभी तक नहीं बने है। तो वही 10 प्रतिशत ऐसे भी लोग है जिन्होंने आधार कार्ड की सारी प्रक्रिया तो पूरी कर ली है, लेकिन उनका आधार कार्ड अभी तक बन कर के नहीं आया है। 
वही दूसरी तरफ, 8 प्रतिशत ऐसे भी लोग है, जिनकी ज्यादा उम्र होने की वजह से फिंगर प्रिंट मेच नहीं होने की वजह से उन्हें आधार बनवाने में कई तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। कई उम्र दराज लोग जिनको समाज कल्याण विभाग के जरिये पेंशन, विधवा पेंशनरों को बैंको के जरिये ही पेंशन मिलती है, उनको उनकी बढ़ती उम्र के कारण फिंगर प्रिंट न मिलने के कारण आधार कार्ड नहीं बनवाने में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कुछ पता नहीं की इनको आने वाले दिनों इनकी पेंशन मिलेगी या नहीं। 
वही दूसरी तरफ, वो लोग भी है, जिनका आधार कार्ड तो है, पर उनमे उनके नाम, उम्र, व पता गलत होने की वजह से उनके आधार बैंक से लिंक नहीं हो पा रहे है। बता दें कि आधार लिंक के कुछ नए नियम भी बनाये गए है, जैसे बैंक में एक व्यक्ति का खाता होना चाहिए। अगर एक ही बैंक में एक व्यक्ति के दो खाते है तो दूसरा अपने आप ब्लॉक कर दिया जायेगा। अगर दूसरा खाता खुलवाना जरूरी है, तो दूसरे बैंक में खुलवा सकते है। इसके बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जा रही है। 
Share This Post