दिग्गज फिल्मकार जे. ओम प्रकाश का निधन…..

जाने-माने फिल्म निर्देशक और अभिनेता ऋतिक रोशन के नाना जे.ओम प्रकाश का  बुधवार की सुबह अपने आवास पर निधन हो गया. वह 93 वर्ष के थे, वह एक  दिग्गज फिल्मकार थे. उन्होंने 70 और 80 के दशक में ‘आई मिलन की बेला’, ‘आया सावन झूम के’ और ‘आप की कसम’ जैसी कई सदाबहार क्लासिक फिल्में बनाईं.

उनके परिवार के करीबी और मशहूर पत्रकार इंद्रमोहन सिंह पन्नू ने आईएएनएस को बताया, “महिला-केंद्रित फिल्में बनाना, इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के एक महत्वपूर्ण कार्य और इंडस्ट्री के अन्य कार्यो के साथ वह अपने पूरे करियर में काफी सक्रिय रहे”.

प्रकाश की बेटी पिंकी ने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और फिल्मकार व ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन से शादी की थी.

अपने चाचा के निधन की खबर को साझा करते हुए अभिनेता दीपक पराशर ने ट्वीट किया, “मेरे सबसे प्यारे अंकल मिस्टर जे. ओम प्रकाश का निधन एक घंटे पहले हुआ.  इसका बेहद दुख है, स्वर्ग में उनकी मुलाकात अपने दोस्त और मेरे मामाजी मिस्टर मोहन कुमार संग होगी! भारतीय सिनेमा में उनका योगदान एक तोहफा है जिसे वे अपने पीछे छोड़ गए”. अपने इस ट्वीट के साथ उन्होंने प्रकाश के साथ वाली अपनी एक तस्वीर भी साझा की। उन्होंने लिखा, “कुछ महीने पहले जब उन्हें देखने गया था तब यह तस्वीर ली थी! ओम शांति!”

 

 

 

उन्होंने गुलजार संग 1975 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘आंधी’ का सह-निर्माण किया जिसमें संजीव कुमार और सुचित्रा सेन मुख्य भूमिका में थे.

बाद में, उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा और कई फिल्मों का निर्देशन किया जिनमें राजेश खन्ना स्टारर ‘आप की कसम’ (1974), ‘आखिर क्यों?’ (1985), ‘आशिक हूं बहारों का’ (1977), धमेंद्र और हेमा मालिनी स्टारर ‘आसपास’ (1981), रजनीकांत और राकेश रोशन और श्रीदेवी स्टारर ‘भगवान दादा’ (1986) जैसी फिल्में शामिल हैं.

उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर में विले पार्ले श्मशान में उनके परिवार के सदस्यों, फिल्म जगत के कई मशहूर हस्तियों और उनके समर्थकों की अनुपस्थिति में किया गया.

 

Share This Post