जंपिंग जैक अभिनेता का 75वां जन्मदिवस आज, पहले रवि कपूर नाम से जाने जाते थे जीतेंद्र

मुंबई : बॉलीवुड के मशहुर जंपिंग जैक अभिनेता जीतेंद्र का आज 75 वां जन्मदिवस है। अगर इनका इतिहास को देखते है तो बहुत ही रोचक लगता है। फिल्मों में आने से पहले जीतेंद्र रवि कपूर के नाम से जाने जाते थे उन्हें यह नाम वी.शाताराम ने दिया था। जीतेंद्र ने अपने करियर की शुरुआत 1959 में प्रदर्शित फिल्म नवरंग से की थी। जिसमें इनको एक छोटी सी भूमिका को रोल मिला था।

उन्होंने इस इंडस्ट्री में लगातार पांच वर्ष तक जीतेंद्र ने संघर्ष किया। फिल्म गीत गाया पत्थरों ने 1964 में एक शांत और यूवा मूर्तिकार की सजीव एक्टिंग ने जीतेंद्र को रातोरात लोगों का चहेता बना दीया था। जीतू जी को जंपिंग जैक का नाम 1967 में फिल्म फ़र्ज से मिला था। जीतू जी ने अपने 4 के दशक के करियर में उन्होंने लगभग 200 फिल्में कर चुके है।

जीतेंद्र की यह खाशियत थी की यह एक साल में 35 फिल्में बनाते थे और हर फिल्में अलग-अलग डांस और किरेदार का रोल निभाते थे। जीतेंद्र स्टोरी की परवाह किए बगैर अपने स्टार फ़ैक्टर के दम पर फ़िल्म को साइन कर लेते थे और शायद इसी का कारण था कि साल 1981-82 में उन्होंने 35 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया, इतने रोल्स के लिए समय और एनर्जी वो कहां से लाते थे, अभी भी एक मिसाल है।

Share This Post