राज कपूर की ‘संगम’ के साथ आज इतिहास बन जाएगा रीगल सिनेमा, यादों में खोए ऋषि कपूर

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली का ‘रीगल सिनेमा हॉल’ आज से इतिहास बन जाएगा। रीगल सिनेमा हॉल आज से हमेशा के लिए बंद हो जाएगा। इसके बाद अब इस हॉल में अब कभी कोई फिल्म नहीं दिखाई जाएगी।

सन् 1932 में बना राजधानी का पहला प्राइम सिंगल स्क्रीन थिएटर अब सिनेप्रेमियों से हमेशा के लिए विदाई ले लेगा। बता दें कि रीगल सिनेमा हॉल सिने प्रेमियों के साथ-साथ बॉलीवुड सितारों का भी चहेता हॉल हुआ करता था। खासकर आर.के बैनर के फिल्मों का इससे खास लगाव रहा।

खुद राज कपूर भी अपनी फिल्मों का प्रीमियर रीगल सिनेमा हॉल में ही करते थे। रीगल सिनेमा पर आर.के. बैनर तले बनी लगभग सभी फिल्में रिलीज हुई और कई फिल्मों ने यहां सिल्वर जुबली का जश्न भी मनाया। सिनेमाघर के मालिकों ने आज अंतिम दिन ऋषि कपूर के पिता राज कपूर की क्लॉसिक फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ और ‘संगम’ प्रदर्शित करने का फैसला किया है।

वहीं, दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर ने आज बंद होने जा रहे दिल्ली के मशहूर सिनेमाघर रीगल को भावुक ढंग से अलविदा कहने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उल्लेखनीय है कि अभिनेता के तौर पर ऋषि कपूर की पहली फिल्म का प्रीमियर भी इसी रीगल सिनेमाघर में रखा गया था।

ऋषि कपूर ने ट्विटर पर इस प्रतिष्ठित सिनेमाघर की एक तस्वीर साझा करने के साथ लिखा कि दिल्ली का एडियस रीगल थिएटर बंद हो रहा है। एक ऐसी जगह, जहां कपूर परिवार के सभी नाटक एवं सिनेमा प्रदर्शित किए गए। ‘बॉबी’ का प्रीमियर भी यहीं हुआ था…धन्यवाद। मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में स्थित रीगल का डिजाइन वास्तुकार वॉल्टर साइकेस जार्ज ने बनाया था।  

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW