फायदेमंद होते है संतरे का छिलके, ये जानने के बाद आप कभी नहीं फेकेंगे ये छिलके

आज कल हम सभी अपने-अपने काम में इतने व्यस्त रहने लगे है, कि अपनी सेहत पर ध्यान ही नहीं दे पाते। इसलिये आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आये है की आप कम समय में भी कई फायदों का लाभ उठा सकेंगे। वैसे तो आपने कई तरह के फलों को चखा होगा। पर आज हम आपको संतरे के छिल्को से होने वाले फायदो के बारे में बताएंगे। आज से पहले आपने संतरो के छिल्कों को बस फेंका ही होगा। पर आज जो हम आपको बताने जा रहे है, उसके बाद आप कभी संतरे के छिल्को फेकेंगे नहीं। क्या आप जानते हैं कि, संतरे के छिल्के भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। हममें से कई लोग संतरे का जूस निकालने के बाद उसके छिल्कों को फेंक दिया करते हैं। लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि संतरे के छिल्कों में पोषण होता है। संतरे के छिलके सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं।
आपको बता दे कि, संतरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते है। जो सेहत के लिये काफी फायदेमंद हैं। बाकी सेहत संबंधी परेशानियों से भी संतरे के छिलके राहत देते हैं। संतरे के छिल्कों को पीसकर सलाद या किसी भी रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते है।या फिर आप संतरे के छिलकों को पानी में उबालकर चाय की तरह भी पी सकते हैं।
आइये आपको संतरे के छिलके के फायदों के बारे में बताते है –
1. संतरे के छिल्कों के अंदर वाले भाग में ज्यादा न्यूट्रिएंट्स होता हैं। 100 ग्राम संतरे के छिल्कों में 135 ग्राम विटामिन सी पाया जाता है।
2. छिलको का सेवन करने से डायस्टोलिक रक्तचाप में कमी आती है। जिससे मोटापा नियंत्रण में रहता है।
3. छिलकों में हैस्पैरिडिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता है
4. ये पाचत तंत्र और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद होता हैं। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है।
5. छिल्के  में फ्लेवेनॉएड्स होते हैं जो कैंसर को बढ़ाने वाले प्रोटीन को बढ़ने से रोकते हैं। इन्हें एंटी-कैंसर दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
6. संतरे के छिलकें को दांतों पर रगड़ने से वो सफेद व चमकदार बनते हैं। दूसरा संतरे के छिल्के को चबाने से मुंह से आने वाली बदबू  भी खत्म हो जाती है। 
तो देखा आपने संतरे के छिल्कों का फायदा तो इसलिए कभी भी संतरे के छिल्कों को कूड़े में मत फेंकना। 
Share This Post