गुलाब जल से बेहतर कुछ भी नहीं… बालों, त्वचा, आंखों और खूबसूरती का कहा जाता है रक्षक..

गुलाबजल एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जिससे सिर्फ त्वचा को ही नहीं बल्कि बालों, आंखों और खूबसूरती को कायम रखा जा सकता है। इसके सही इस्तेमाल के लिए गुलाब को कई प्रक्रियाओं से गुजार कर आप तक पहुंचाना आसान काम नहीं। इस गुलाब के जल से आप अपना सौंदर्य कैसे निखार सकती हैं, इसी संबंध में यहां दिए जा रहे हैं। अपने विशेष गुणों और खुशबू के कारण ये काफी मशहूर है। वैसे अब तक लोग इसके आंखों और त्वचा के फायदों से ही अवगत थे, लेकिन इसके अनगिनत गुणों के चलते ये बालों के लिए भी कारगर साबित हुआ है। गुलाब जल को गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। इन पंखुड़ियों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक पंखुड़ियां अपनी रंगत ना छोड़ दें। इसका सिर्फ जल ही नहीं बनता है बल्कि इसका तेल भी बाजार में मौजूद होता है। चलिए एक-एक कर के गुलाब जल के फायदों के बारे में जानते हैं।

1. रात को सोने से पहले कच्चे दूध में गुलाबजल की कुछ बूदें मिलाकर कॉटन से चेहरे, गर्दन और हाथों की त्वचा को अच्छी तरह साफ करें। इससे त्वचा पर जमी दिन भर की धूल-मिट्टी हट जाएगी और त्वचा सुंदर दिखेगी। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर जाते हैं।
2. आंखें हमारे शरीर का वो अहम हिस्सा है जो कि बेहद नाजुक माना जाता है। इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करना लाजमी है। कोई भी लंबा काम करने से आंखों में थकावट हो जाती है। ऐसे में गुलाब जल आंखों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।
3. गुलाबजल आपकी त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है और इसके इस्तेमाल से पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निमार्ण में मदद मिलती है।
4. होंठों के सौंदर्य और कोमलता बरकरार रखने के लिए गुलाब की हरी पत्तियों में थोड़ा दूध मिलाकर अच्छी तरह से होंठों पर लगाएं। इससे होंठों पर निखार आ जाएगा।
5. गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के खुले पोर्स भी धीरे-धीरे बंद हो जाते है। क्योंकि इसका त्वचा पर कोई नुक्सान नहीं है।
Share This Post

Leave a Reply