सीएम केजरीवाल ने किया एलान, इस दिन से दिल्लीवालों को मिलेगा फ्री वाई फाई


दिल्ली विधानसभा चुनावों में अब सिर्फ 3 महीने का वक्त बचा है. लेकिन इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा दाव खेला है. खबर के मुताबिक़, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में फ्री वाईफाई की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को फ्री वाईफाई की यह सुविधा 16 दिसंबर से मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस के साथ हमने अपने घोषणा पत्र का आखिरी वादा भी पूरा कर दिया है. पूरे दिल्ली में 11 हजार हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे. इसका खर्चों 100 करोड़ के आसपास आएगा. हर हॉट स्पॉट की 100 मीटर रेडियस की रेंज होगी. हर व्यक्ति को 15 जीबी डेटा दिया जाएगा. हर दिन 1.5 जीबी डेटा रोज मिलेगा. 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि पहले चरण में 22 लाख लोग एक साथ फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘दिल्ली के लोगों को फ्री वाईफाई देना हमारे घोषणा पत्र का अहम वादा था. हमें लगता है कि आज डिजिटल युग में कम से कम इंटरनेट कनेक्टिविटी और कम से कम डेटा का उपयोग किसी भी इंसान की मूल जरूरत में से एक हो चुका है. जिस प्रकार हमने है 200 यूनिट बिजली और 20 हजार लीटर पानी मुफ्त किया है. उसी को ध्यान में रखते हुए हम एक बेसिक इंटरनेट यूसेज भी हम फ्री करने जा रहे हैं.’

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसको लागू करने के बाद हमारे घोषणा पत्र का यह आखिरी वादा भी पूरा हो जाता है. मुझे लगता है कि हमारी पहली सरकार होगी जिसने अपने घोषणा पत्र के सारे वादे पूरे कर दिए. उन्होंने कहा कि 11 हजार हॉट स्पॉट्स लगाए जा रहे हैं जिनमें से 4 हजार हॉट स्पॉट बस स्टैंड पर और 7 हजार हॉट स्पॉट्स लगाए जाएंगे मार्किट में, RWA में. केजरीवाल ने बताया कि इसके लिए आपको एक केवाईसी भरना होगा और इसके आपके फोन पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आप फ्री वाईफाई का फायदा उठा सकते हैं.

सीएम ने बताया कि इंटरनेट फ्री करने से छात्रों को बहुत मदद मिलेगी, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में मदद मिलेगी. आज डेटा और जानकारी से हर क्षेत्र में फायदा मिलेगा. जो 7 हजार हॉट स्पॉट है वो 100 हॉट स्पॉट हर विधानसभा के आधार पर लगाए जाएंगे. इसका वर्क ऑडर हो चुका है. यह लगना शुरू हो चुके हैं. पहले 100 हॉट स्पॉट का उद्घाटन 16 दिसंबर को कर दिया जाएगा. इसका मॉडल रेंट का होगा और सरकार कंपनी को हर महीने के हिसाब से पैसा देगी. हर हफ्ते 500 हॉट स्पॉट लगेंगे और छह महीने के अंदर 11 हजार स्पॉट लग जाएंगे. इसके बाद आधे किलोमीटर के अंदर आपको हॉट स्पॉट मिल जाएगा.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share