Breaking News:

चीन में 106 लोगों को काल बनाने के बाद Coronavirus ने भारत में दी दस्तक.. संदिग्ध मरीज पीजीआई में भर्ती


चीन में महामारी बन चुके Coronavirus ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. ताजा जानकारी के मुताबिक़, चीन में coronavirus से 106 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है तो वहीं करीब 4000 से ज्यादा लोग संक्रमित भो चुके हैं. Coronavirus चीन ही नहीं बल्कि दुनिया भर में फ़ैल रहा है. अब भारत भी इससे अछूता नहीं रहा है. भारत के मोहाली में coronavirus का मामला सामने आया है जहाँ एक संदिग्ध मरीज को PGI में भर्ती कराया गया है.

खबर के मुताबिक़,  मरीज एक सप्ताह पहले ही चीन से लौटा था. सोमवार को उसे सिरदर्द व अन्य शिकायत के चलते पीजीआई भेज दिया गया. वहां उसका इलाज चल रहा है. उधर, सीएम ने मोहाली एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की वहीं जांच के आदेश दे दिए हैं. बताया गया है कि चीन से एक सप्ताह पहले लौटे व्यक्ति को सिरदर्द व सांस में परेशानी के चलते पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया। जहां के स्पेशल वार्ड में उसकी जांच की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक़, फिलहाल मरीज की हालत सामान्य है और उसे वेंटिलेटर पर भी नहीं रखा गया है. हालांकि मामले की गंभीरता के चलते डाक्टरों ने कोई रिस्क नहीं लिया. मोहाली के सिविल सर्जन डॉ. मनजीत सिंह ने बताया कि एक व्यक्ति सप्ताह पहले ही चीन से लौटा था. सोमवार को उसे सिरदर्द, सांस में परेशानी व अन्य समस्या के चलते सावधानी के तौर पर पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया. जहां उसकी पूरी जांच की जा रही है. अभी तक मरीज में अधिकारिक तौर पर कोरोनावायरस की पुष्टि नहीं हुई है.

Coronavirus की गंभीरता को देखते हुए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोहाली एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की वहीं जांच के आदेश दिए हैं. इसके बाद मोहाली एयरपोर्ट पर कोरोनावायरस की प्राथमिक जांच शुरू कर दी गई है. वहीं सिविल सर्जन का कहना है कि भारत सरकार की गाइड लाइन के तहत चीन से आने वाले लोगों को 28 दिन के लिए सर्विलांस पर लिया जा रहा है. ऐसे सभी लोगों को फोन कर नियमित जांच के लिए बुलाया जा रहा है.

आखिर क्या है कोरोनावायरस

कोरोनावायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है, जो इंसानों में सामान्य जुकाम से लेकर सांस लेने की गंभीर बीमारी बन सकती है. रिसर्च से पता चला है कि यह वायरस सांपों से इंसान तक पहुंचा है. यह मीट की दुकान, पोल्ट्री फर्म, सांप, चमगादड़ के जरिए इंसान में आया है.

ये होते हैं लक्षण

नाक बहना
सिर में तेज दर्द
खांसी और कफ
गला खराब
बुखार
थकान और उल्टी महसूस होना
सांस लेने में तकलीफ आदि
निमोनिया
ब्रॉन्काइटिस

खुद से उठाएं जरूरी कदम

लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीक डाक्टर को दिखाएं।

जिन देशों या जगहों पर इस बीमारी का प्रकोप फैला है वहां यात्रा करने से बचें

जब भी बाहर से घर आएं तो हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
खांसी या छींकते वक्त अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढंककर रखें
अपने हाथ और उंगलियों से आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छूएं
पब्लिक प्लेस, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें
चीन से आने वाले नागरिकों पर विशेष सर्विलांस

सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share