नहीं थम रहा Coronavirus का कहर... 2100 के पार हुआ मरने वालों का आंकड़ा

नहीं थम रहा Coronavirus का कहर… 2100 के पार हुआ मरने वालों का आंकड़ा


चीन में जानलेवा Coronavirus का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है. सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया Coronaavirus की चपेट में आ चुकी है. दिनों दिन चीन में Coronavirus से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. बुधवार को 114 और लोगों की मौत हो गई. इसके बाद चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2100 के पार पहुंच गई है. उधर, जापान के डायमंड क्रूज के दो यात्रियों की मौत की खबर सामने आई है.

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, चीन में अबतक मरने वालों की संख्या 2128 तक पहुंच गई है. अब स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं. कोरोना COVID-19 का केंद्र रहे वुहान में एक बड़े अस्पताल के डायरेक्टर की कोरोना से मौत हो गई लेकिन राहत की बात है कि रोज नए कन्फर्म केस की संख्या में कमी आई है. खबर के मुताबिक़, कोरोना से बुधवार को चीन के 31 प्रभावित प्रांतों में कुल 114 और लोगों की मौत हो गई, जबकि 394 और नए कन्फर्म केस सामने आए.

कोरोना से पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

114 में से 108 लोगों की अकेले वुहान में मौत हुई. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जापान के डायमंड प्रिसेंस क्रूज के दो यात्रियों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि दोनों यात्रियों को कोरोना टेस्ट नेगेटिव आने पर छोड़ दिया गया था. मरने वालों में एक पुरुष और एक 80 साल की बुजुर्ग महिला शामिल है. जापानी क्रूज के यात्रियों में यह पहली महिला है जिसकी मौत हुई है. इन दोनों यात्रियों को 11 और 12 फरवरी को अस्पताल में इलाज के बाद क्रूज से छोड़ा गया था. क्रूज पर कोरोना संक्रमित लोगों को 14 दिनों तक अलग रखकर इलाज चल रहा है.

चीन में हालांकि अब नए मामलों की दर में गिरावट देखी जा रही है, लेकिन शोधकर्ताओं ने आगाह किया है कि दुनिया में अनुमान से ज्यादा तेजी से वायरस का प्रसार हो रहा है. कोरोना वायरस पर किए गए एक अध्ययन की प्रारंभिक रिपोर्ट इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित की गई. इसमें वायरस का बर्ताव काफी हद तक इंफ्लुएंजा जैसा पाया गया है. वैज्ञानिकों को सबसे चौंकाने वाली बात यह पता चली है कि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस का लक्षण दिखने से पहले ही यह दूसरे में पहुंच सकता है. वायरस का यह व्‍यवहार बेहद खतरनाक माना जा रहा है.

बता दें कि जापान के डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर 3700 से ज्यादा यात्री दो सप्ताह से फंसे हुए हैं. इस क्रूज पर करीब 600 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इनमें 8 भारतीय भी शामिल हैं. सभी संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है, साथ ही उनकी स्थिति में भी सुधार हो रहा है. भारतीय दूतावास वहां के प्रशासन के संपर्क में है. हालांकि 443 यात्रियों को इलाज के बाद बुधवार को इस क्रूज से छोड़ दिया गया. उम्मीद जताई जा रही है कि इस क्रूज से सभी यात्रियों को छोड़ने में कम से कम तीन दिन और लगेंगे.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share