बड़े से बड़े रोगों का सफाया करे हरे धनिये का जूस, जानें कैसे

हम अपनी सेहत को लेकर रोज सोचते तो बहुत है पर कुछ करते नही है। पर अगर आपको कम समय में आपकी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद उपाय मिल जाये तो आप और आपकी सेहत दोनों फिट रहेंगे। ऐसे ही कुछ स्वास्थ्य लाभों के लिए धनिये का जूस एक अच्छा विकल्प है। इसमें अनेक फायटोन्यूट्रीयंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक हैं। नारियल की तरह ही धनिये के प्रत्येक भाग जड़, डंठल, पत्तियाँ और बीज सभी हमारे लिए फायदेमंद हैं। धनिये की पत्तियों का हरा रंग आपको करेले की याद दिलाता है लेकिन इसका स्वाद और खुशबु अच्छी होती है। यह बहुत आसानी से बाजार में मिल जाता है और सस्ता भी है।
आइये धनिये के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।
1. ब्लड प्रेशर को कम करना: धनिये में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैंगनीज़ और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो इसे ऐसा जूस बनाते हैं जिसका सेवन सुबह के समय करना अच्छा होता है। दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।
2. अच्छी नींद के लिए: कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। ऐसे में रात को सोने से पहले एक गिलास धनिये का जूस पीने से आपको आराम महसूस होता है। प्राकृतिक रूप से इसमें कुछ सेडेटिव तत्व होते हैं जो एंटीएंग्जायटी दवा की तरह काम करते हैं।
3. पाचन में लाभ: यदि आप पेट फूलना, वमनशील पेट, हार्ट बर्न या अपच जैसी समस्या से परेशान हैं तो यह आपके लिए लाभदायक है। क्योकि यह आपके पाचन तंत्र को ठीक तरह से काम करने में सहायता प्रदान करता है।
5. हड्डियों की मज़बूती के लिए: एक गिलास धनिये के पत्तों का रस हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह हड्डी टूटने पर उसे जोड़ने में भी सहायक होता है।
6. हृदय को लाभ: जी हाँ, हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए धनिये का जूस बहुत फायदेमंद है। धनिये में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं। इससे हृदय ठीक तरह से काम कर पाता है।
Share This Post