सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है लौंग

लौंग की भारतीय खाने में खास जगह है। इसके उपयोग से खाने में स्वाद के साथ-साथ कुछ अहम गुण भी जुड जाते हैं। इसका उपयोग तेल व एंटीसेप्टीक रुप में किया जाता है। लौंग में आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के कई गुण होते हैं। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इसके इस्तेमान से बडी़ से बडी़ बीमारी दूर हो जाती है। आइए जाने इसके फायदे। 
1. सर्दी-जुकाम 
खांसी के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा दिलाता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम हो मुंह में साबुत लंग रखें। ऐसा करने से गले का दर्द भी ठीक हो जाएगा।
2. पाचन 
जिन्हें पाचन संबंधित समस्याएं रहती है वो रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में कुछ बूंदे लौंग के तेल की डालकर पीएं। ऐसा करने से काफी आराम होगा।
3. त्वचा 
अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं जैसे- मुंहासों, ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स तो लौंग के तेल को अपने फेसपैक में मिलाकर इस्तेमाल करें क्योंकि यह काफी गर्म होता है और इसे सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता। इसके इस्तेमाल से त्वचा का सांवलापन भी निखर जाएगा।
4.लौंग और हल्दी को पिसकर लगाने से नासूर में बहुत फायदा होता है | 
5. मुंह से बदबू 
कई लोग कितना भी ब्रश या दातुन क्यों न कर लें फिर भी उनके मुंह से बदबू नहीं जाती है। ऐसे में 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
6. बालों को घना बनाए 
अगर आपके बाल जल्दी-जल्दी उलझ जाते हैं तो लौंग से बने कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इसे पानी में गर्म कर उससे बाल धो लें।
Share This Post