Breaking News:

दिल्ली पुलिस को मिला अपना नया मुख्यालय.. गृहमंत्री अमित शाह ने किया उद्घाटन


दिल्ली पुलिस को अपना नया मुख्यालय मिल गया है. केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया तथा इसे दिल्ली पुलिस को समर्पित कर दिया. आज जब देश के पहले गृहमंत्री, उप प्रधानमन्त्री तथा देश की एकता के सूत्रधार सरदार पटेल की जन्मजयंती है, इस दिन को जब देश राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहा है. उस पावन दिन दिल्ली पुलिस के नये मुख्यालय का उद्घाटन किया गया है.

दिल्ली पुलिस का वर्तमान मुख्यालय आईटीओ (ITO) स्थित इलाके में है. यहां ट्रैफिक के साथ-साथ कई अन्य तरह की समस्याओं से दिल्ली पुलिस को जूझना पड़ता है. बता दें कि दिल्ली का आईटीओ काफी व्यस्त इलाकों में से है. राजधानी के संसद मार्ग थाना क्षेत्र के जय सिंह रोड पर दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय की ये नई इमारत बन रही है. नई बिल्डिंग के बारे में बताया जा रहा है कि ये स्विट्जरलैंड पुलिस मुख्यालय की तर्ज पर बनी है. इसमें दिल्ली पुलिस का इतिहास दिखाने के लिए म्यूजियम भी बनाया गया है, जिसमें तस्वीरों के साथ-साथ कर्णप्रिय देशभक्ति संगीत की धुनें भी सुना जा सकेगा.

दिल्ली पुलिस के 17 मंजिला मुख्यालय में आयुक्त के दो आलीशान कार्यालय हैं. दिल्ली पुलिस को करीब 44 वर्ष बाद मुख्यालय मिल रहा है. सिक्युरिटी की लिहाज से अंदर और बाहर कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बिल्डिंग को सुरक्षित बनाने के लिए हर तरह के आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है. दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर की ये बिल्डिंग भूकंपरोधी भी है. इस नई इमारत में सीबीआई मुख्यालय की बिल्डिंग जैसे ही व्यवस्था बनाई गई है. सीबीआई के डायरेक्टर सबसे टॉप फ्लोर पर बैठते हैं और ग्राउंड फ्लोर पर मीडिया रूम की व्यवस्था है. ठीक वैसे ही PHQ की नई बिल्डिंग में भी व्यवस्था की जा रही है.

उद्घाटन करते हुए गृहमंत्री शाह ने दिल्ली पुलिस को बधाई दी और कहा कि मैं दिल्ली पुलिस के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई देता हूं कि 70 साल के बाद वो अपने खुद के घर में पहुंचे हैं. दिल्ली पुलिस को 70 साल बाद खुद का मुख्यालय मिला है. उन्होंने आगे कहा कि, दिल्ली पुलिस के मुख्यालय का उद्घाटन ऐसे दिन हो रहा है, जिस दिन को हम एकता दिवस के रूप में मनाते हैं. लौह पुरुष सरदार पटेल की आज जयंती है. किसी पुलिस मुख्यालय के उद्घाटन का इससे अच्छा दिन और नहीं हो सकता.

दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय में सुरक्षा का विशेष इंतजाम है. इसमें प्रवेश करने से पहले कार्ड स्वैप करना होगा. आधुनिक हथियारों से लैस कमांडो सुरक्षा संभालेंगे. आसपास के इलाके में पुलिसकर्मी तैनात होंगे. संदिग्ध और अनियंत्रित वाहन को काबू करने के लिए बूम बैरियर और अत्याधुनिक रोड ब्लॉकर लगाए गए हैं. नए मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आयुक्त ने एक कमेटी का गठन किया है. 17 मंजिल नए मुख्यालय का निर्माण पब्लिक पार्टनरशिप के तहत हुआ है. इसमेें जल संचयन के साथ खुली आबोहवा का भी ध्यान रखा गया है. करीब एक हजार कारों के लिए बेसमेंट की डबल स्टोरी पार्किंग है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share