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अगर आपको भी हैं कमर दर्द की समस्या, तो अपनाइये ये तरिके

आज के बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हम अपनी हेल्थ पर ध्यान देना बंद कर दते है। ऐसे में कोई भी बीमारी का होना आम बात हो जाता है। ऑफिस में ज्यादा घंटो तक एक जगह से बैठने से या फर कोई भारी समान उठाने से हमारी कमर के निचले हिस्से में दर्द होने लग जाता है। कमर का दर्द होना एक आम समस्या बन गयी है।

भागदौड़ भरी इस लाइफ में लोगो को कई बीमारियां  जकड़ लेती हैं। ऐसे में कमर दर्द पर शुरुआती दौर में कोई ज्यादा ध्यान नहीं देता हैं। पर धीरे-धीरे ये दर्द जब बढ़ने लग जाता है। तब लोग इससे बचने के लिए पेनकिलर का सहारा लेते हैं। पर पेनकिलर से बस दर्द खत्म किया जाता है। बीमारी को नहीं। अगर आप बैठने के दौरान कुछ सावधानियां बरतते हैं, तो आपको कमर दर्द से मुक्ति मिल सकती है। आज हम आपके के इस कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ रामबाण उपाय लाये हैं। जिन्हे अपनाने से आपको सालो के कमर दर्द से राहत मिलेगी।

1. कम्प्युटर के सामने लंबे वक्त तक बैठने से बचें.
2. हर एक घंटे में कम से कम पांच से दस मिनट का ब्रेक लेकर थोड़ा इधर उधर चल लेना चाहिए।
3. कभी भी एक ही तरिके से न बैठे। बैठने के दौरान अपनी मुद्राओं को बदलते रहें और बीच-बीच में जब थकान महसूस हो तो उठकर बॉडी को स्ट्रेच करें.
4. बैठने के लिए आरामदायक कुर्सी का चयन करें.
5. बैठने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने 90 डिग्री पर हों और कमर हमेशा सीधी रहे।
6. पैर के ऊपर पैर रखकर बैठने से बचें. इससे कमर सीधी रखने में दिक्कत होती है और कमर दर्द होने लगती है.
7. हमेशा उठते समय अपने वजन को बैलेंस कर उठें.

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