5 महीने बाद कश्मीर में फिर से चालू हुआ इंटरनेट.. लेकिन नहीं चल सकेगा फेसबुक तथा Whatsapp


गणतंत्र दिवस पर केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से संबंधित बड़ा फैसला लिया है. खबर के मुताबिक़, जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवाएँ बहाल कर दी गई हैं. प्रदेश भर के 20 जिलों में शुक्रवार आधी रात से 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा चालू हो गई है. करीब पांच महीने से ज्यादा समय तक तक बंद रहने के बाद शनिवार से कश्मीर घाटी में पोस्टपेड के साथ ही प्रीपेड फोन पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गयी.  हालांकि, जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा मंजूर 301 वेबसाइटों तक ही लोगों की पहुंच हो सकेगी.

जम्मू कश्मीर प्रशासन के गृह विभाग की अधिसूचना के मुताबिक, मोबाइल फोन पर 2जी स्पीड के साथ इंटरनेट सुविधा चालू की गई है. हालांकि फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी सोशल मीडिया साइट अभी भी नहीं चल सकेंगी. जिन वेबसाइट्स को मंजूरी दी गई है, उनमें सर्च इंजन और बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा, सुविधाएं और रोजगार से संबंधित हैं. पोस्टपेड और प्रीपेड सिम कार्ड पर डेटा सुविधा उपलब्ध होगी. आदेश में कहा गया कि मोबाइल फोन पर 2जी इंटरनेट सुविधा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी.

सरकार के सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा एजेंसियों से मिली रिपोर्ट और हालातों को सामान्य होता देख प्रशासन की ओर से इंटरनेट सेवाओं की बहाली का फैसला किया गया है. बता दें कि इन सेवाओं को पांच अगस्त से ही स्थगित किया गया था. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि 5 अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू सरकार ने धारा 370 हटाई थी. ऐहतियात के तौर पर अफवाह फैलने से रोकने के लिए इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई गई थी.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share