घोषित हुआ JEE Main Result 2020 .. 9 छात्रों ने हासिल किये 100 पर्सेंटाइल


एनटीए ने JEE Main Result 2020 घोषित कर दिया है. JEE Main Result 2020 में इस बार आठ राज्यों के 9 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है, जिसमें राजस्थान, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के 2-2 स्टूडेंट्स हैं. 100 पर्सेंटाइल पाने वाले अन्य स्टूडेंट्स में से एक एक दिल्ली, गुजरात और हरियाणा से हैं. एनटीए ने इस बार घोषित तारीख से 15 दिन पहले ही जेईई मेन का रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया है.

बता दें कि JEE Main Result 2020 31 जनवरी को प्रस्तावित था, लेकिन एनटीए ने रिकार्ड टाइम में परिणाम जारी करके सबको चौंका दिया. 100 पर्सेंटाइल पाने वालों में दिल्ली के निशांत अग्रवाल, गुजरात के निसर्ग चड्ढा, हरियाणा के दिव्यांशु अग्रवाल, आंध्र प्रदेश के जीतेंद्र और तथवर्ती विष्णु श्री साइ शंकर, राजस्थान के अखिल जैन और पार्थ द्विवेदी एवं तेलंगाना के रोंगला अरुण सिद्धार्थ और चागरी कौशल कुमार रेड्डी शामिल हैं.

100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 9 होनहार

बता दें कि एनटीए ने JEE Main 2020 परीक्षा का आयोजन 7 से 9 जनवरी 2020 को किया था. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में 233 शहरों में भारत और विदेशों के 570 परीक्षा केन्द्रों पर एक साथ किया गया था. इसके साथ ही एनटीए ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है. बता दें कि अप्रैल 2020 में आयोजित होने वाली दूसरी जेईई मेन परीक्षा के रिजल्ट के बाद दोनो परीक्षा के अंकों में ध्यान में रखकर रैंक जारी की जाएगी. आवेदकों के पास इस चीज का अधिकार है कि वो एक पेपर देना चाहते हैं या दो पेपर देना चाहते हैं.

अगले जेईई मेन परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 फरवरी को शुरू होगी जो 7 मार्च 2020 तक चलेगी. फोटो अपलोड करने और फीस भुगतान 8 मार्च 2020 तक किया जा सकेगा. जेईई अप्रैल परीक्षा का आयोजन 5,7,9, और 11 अप्रैल 2020 को सीबीटी मोड में किया जाएगा. जेईई मेन परीक्षा के माध्यम से 12वीं पास स्टूडेंट्स को देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में एंट्री मिलती है. जेईई मेन में शानदार प्रदर्शन करने वालों को जेईई एडवांस परीक्षा देने का मौका मिलता है जिससे आईआईटी में दाखिला मिलता है. उम्मीदवारों को B.E, B.Tech. B.Arch. and B. Plan प्रोग्राम में प्रवेश मिलता है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share