मस्जिदों की संख्या के मामले में दुनिया में किस नंबर पर है भारत ? कितनी है गिनती इसे आपने सोचा भी न रहा होगा ?


अयोध्या में श्रीराम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला सुनाया है लेकिन इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा है अयोध्या में ही मुस्लिमों को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन दी जाए अर्थात रामजन्मभूमि पर तो मंदिर का निर्माण होगा लेकिन मुगल आक्रान्ताओं ने जन्मभूमि पर जो मस्जिद बनाई थी, जिसे रामभक्तों ने तोड़ दिया था, उसी मस्जिद को दूसरी जगह पर बनाया जाएगा.

इसी के साथ भारत में एक और मस्जिद का निर्माण होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में इस समय कितनी मस्जिदें हैं? मस्जिदों की संख्या के मामले में भारत किस स्थान पर है? अगर आप इन सवालों का जवाब नहीं जानते हैं तो जानना जरूरी है. भारत में मस्जिदों की संख्या कितनी है जब आप ये जानेंगे तो आप चौंक उठेंगे. मस्जिदों की संख्या के मामले में भारत किस स्थान पर है, इसका जवाब भी आपको चौंका देगा.

इंडोनेशिया मस्जिदों की संख्या के मामले में जो देश सबसे पहले स्थान पर है वह है इंडोनेशिया. इस देश में सबसे ज्यादा मस्जिदें है. आपको बता दें कि दुनिया में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी भी इंडोनेशिया में ही है. इस देश की खास बात यह है कि यह एक गौरवशाली हिन्दू इतिहास भी रखता है. इस देश में रामलीला का मंचन किया जाता है. इस मुस्लिम देश में करीबन 8 लाख मस्जिद मौजूद है जो दुनिया में किसी एक देश में मौजूद मस्जिदों में सबसे अधिक है.

भारत मस्जिदों की संख्या के मामले में भारत दुसरे नंबर पर है. भारत का नाम इस लिस्ट में होना आप लोगों के लिए हैरानी भरा होगा. भारत में करीब 3 लाख मस्जिद मौजूद है. जी हाँ, भारत दुनिया में मस्जिदों की संख्या के मामले में दुनिया के सबसे बड़े इस्लामिक देश इंडोनेशिया के बाद दूसरे नंबर पर है.

बांग्लादेश भारत के पड़ौसी देश बांग्लादेश में भी मस्जिदों की तादात काफी है तथा वह इस मामले में तीसरे नम्बर पर है. बांग्लादेश में 2.5 लाख से ज्यादा मस्जिद स्थित है. बंगलादेश मस्जिदों की संख्या के मामले में पाकिस्तान से भी आगे है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share