Breaking News:

कुख्यात आतंकी समूह “हमास” में मिसाइलें चलाने वाले आतंकी उच्च शिक्षित और सम्पन्न घरों से ? फिर आतंकवाद की वजह क्या ?


अगर बात भारत के सेक्युलर नेताओं की हो तो उनके अनुसार आतंकवाद की मुख्य वजह गरीबी और अशिक्षा आदि है. कुछ नेताओं ने तो आतंकवाद की वजह अयोध्या आन्दोलन तक को मान लिया है लेकिन देश और दुनिया से जो आंकड़े आ रहे हैं उसको किस प्रकार से उन्होंने अनदेखा किया वो अब सामने आ रहा है. इजरायल ने अब जो तथ्य प्रस्तुत किया है उस पर यकीनन गरीबी और अशिक्षा को आतंकवाद की वजह बताने वाले निरुत्तर होंगे.

जिस प्रकार भारत जैश ए मोहम्मद , हिजबुल मुजाहिदीन , अल कायदा , लश्कर ए तोइबा , सिमी जैसे न जाने कितने आतंकी दलों से जूझ रहा है , ठीक उसी प्रकार इजरायल को भी आये दिन इस्लामिक आतंकी समूह हमास के हमले का शिकार होना पड़ता है . हमास आये दिन औरतों और बच्चो को आगे कर के इजरायल पर राकेट और मिसाइल से हमला किया करता है और जन धन की हानि करता रहता है.

एक ताजा घटनाक्रम में इस्राईल के टीवी चनैल -12 की एक रिपोर्ट के अनुसार इस्राईल के सुरक्षा और सैन्य सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ईरान से गज़्ज़ा पहुंचायी जाने वाली मिसाइलों का पता चला है और इन मिसाइलों को गज़्ज़ा में लाकर विकसित किया जाता है। इस्राईली रिपोर्ट में बताया है कि ईरान से गज़्ज़ा पहुंचायी जाने वाली इन मिसाइलों को विकसित करने के बाद परीक्षण के लिए उन्हें हमास और अन्य फिलिस्तीनी संगठन इस्राईल के खिलाफ दाग़ते भी हैं।

हमास के आतंकी न सिर्फ सम्पन्न परिवारों से है बल्कि उन्होंने उच्च शिक्षा अमेरिकी और यूरोप के स्कूलों से हासिल की होती है. ऐसे में उनको न गरीबी की चिंता और न ही अशिक्षा की.. फिर उनके आतंकवादी बनने की वजह क्या है ये विचारणीय है.  इस्राईली अधिकारियों के अनुसार हमास के पास विकसित मिसाइल सिस्टम है जिन्हें पढ़े लिखे इंजीनियर चला रहे हैं. हमास के पास भूमिगत सुरंगे हैं जहां भारी मात्रा में मिसाइल फायर के लिए तैयार हैं और उसके पास 10 हज़ार मिसाइल होना सामान्य सी बात है।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share