देश को फिर से शस्य श्यामला बनाने के लिए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी की शानदार पहल.. फिर लौटेगी हरियाली

मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के सबसे कार्यक्षम तथा लोकप्रिय मंत्रियों की बात की जाए तो उसमें सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. अब जब विशाल बहुमत के साथ मोदी सरकार दोबारा से बन चुकी है तब पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में भी नितिन गडकरी पर भरोसा जताते हुए उन्हें एक बार फिर से केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री बनाया है.

लगातार दूसरी बार सड़क एवं परिवहन मंत्रालय का पदभार संभालने के बाद नितिन गडकरी ने बड़ा एलान करते हुए कहा है कि मोदी सरकार तथा उनका विभाग देश को फिर से शस्य श्यामला बनाने के लिए काम करेगा. नितिन गडकरी ने कहा है कि उन्होंने अगले एक से डेढ़ साल में हर रोज 40 से 42 किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्य रखा है. पिछले आंकड़ों के मुताबिक गडकरी की देखरेख में बाजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार ने हर रोज 26 किलोमीटर सड़क बनाई थी.

इसके साथ ही पर्यावरण को लेकर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय देश में हरियाली लाने के लिए भी तेजी से काम करेगा. गडकरी ने कहा कि इस बार, मैंने 125 करोड़ पेड़ लगाने का फैसला किया है, जितना कि देश की आबादी है. मैं बड़े पैमाने पर सड़क के किनारे जन सुविधाएं स्थापित करने पर विचार कर रहा हूं और ऐसी 2,000 सुविधाएं स्थापित की जाएंगी. नितिन गडकरी ने बताया कि इस बार उनका लक्ष्य हर दिन 40 से 42 किलोमीटर सड़क बनाने का है. उन्होंने कहा कि मैंने एक से डेढ़ साल तक 40 से 42 किलोमीटर रोड बनाने का टार्गेट रखा है. उन्होंने कहा कि मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर काम शुरू हो गया है और 12 अन्य एक्सप्रेसवे परियोजनाओं को अगले तीन महीनों में पूरा किया जाएगा.

बता दें कि नितिन गडकरी को इस बार सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के साथ सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) मंत्रालय की जिम्मेदारी भी दी गई है. अपनी नई जिम्मेदारी पर उन्होंने कहा कि यह पोर्टफोलियो सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे के साथ जुड़ा हुआ है. ये मुद्दा देश की वृद्धि और रोजगार की संभावना है. पीएम मोदी की उम्मीद है कि इस क्षेत्र से रोजगार में वृद्धि होनी चाहिए, जो अभी बहुत कम है। इसमें और रोजगार पैदा होने चाहिए.

Share This Post