Breaking News:

सरकार ने इशारे में बताया कि अब क्या होगा भारत में.. वो कदम जो बदल देगा भारत का भविष्य


मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल देश के लिए कई मायनों में अहम् साबित हो रहा है. मोदी सरकार 2 को बने हुए अभी 6 महीने ही हुए है लेकिन इसी 6 महीने के अंदर बीजेपी के 3 महतवपूर्ण ववादे पूरे हो गये हैं. सबसे पहले तीन तलाक के खिलाफ क़ानून लाया गया जो संसद के दोनों सदनों से पास हुआ. इसके बाद जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाई गई तथा अब अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया.

अब इसके बाद केंद्र सरकार क्या करने वाली है, इसके बारे में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अब यूनिफार्म सिविल कोड को भी लाने का समय आ गया है. राम जन्मभूमि पर फैसला आने के बाद रक्षामंत्री ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि समय आ गया है. अयोध्या पर आए फैसले को लेकर उन्होंने कहा कि यह लैंडमार्क डिसीजन है और कोर्ट के फैसले का सम्मान होना चाहिए.

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड

यूनिफार्म सिविल कोड अर्थात देश के सभी नागरिकों के लिए एक जैसा कानून चाहे वो किसी भी धर्म या जाति का हो. संविधान के अनुच्छेद 44 में समान नागरिक संहिता की चर्चा है. संविधान में कहा गया है कि भारत के सभी राज्यों में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता देने की कोशिश होगी. इस समय मुस्लिम, ईसाई और पारसी समुदाय का अपना-अपना पर्सनल लॉ है अर्थात इन पर कई मामलों में मजहब क़ानून लागू होता है. लेकिन जब सिविल कोड लागू हो जाएगा तो देश के सभी नागरिकों पर एक ही क़ानून लागू होगा.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share