वो मुल्क जहाँ अब जहाजो में जगह देनी होगी नमाज़ के लिए..


बदलते समय के साथ एक इस्लामिक मुल्क में अब एक नया बदलाव होने वाला है और नमाज़ को अपना वाजिब हक मानते हुए उसको कहीं भी जमीन हो या आसमान पूरा करने के इंतजाम किये जा रहे हैं.. ये वो मुल्क है जहाँ अभी हाल में ही महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए मोर्चा खोल दिया था लेकिन उसको सख्ती से दबा दिया गया और ये वही मुल्क है जहाँ पर चौराहों पर फांसी देने जैसी परम्परा अब तक देखी जा सकती है.. इस मुल्क का नाम ईरान है जो एक इस्लामिक देश है .

यहाँ पर अब देशी व् अन्तराष्ट्रीय सभी उड़ानों में मुसलमानो की नमाज़ पढने का पूरा ध्यान रखा जाएगा और सभी विमानों में एक जगह नमाज़ के लिए आरक्षित की जायेगी जिसको बनाने के आदेश वहां के मंत्रालय ने जारी भी कर दिए हैं..  ध्यान देने योग्य है की एकदम नए फरमान के तहत अब इस्लामिक मुल्क ईरान के नागरिक विमानन प्राधिकरण ने देश की समस्त एयरलाइंस को विमानों में यात्रियों की नमाज़ के लिए व्यवस्था करने का आदेश जारी किया है।

इस नये फरमान में एयरलाइन कंपनियों से कहा गया है कि ईरानी विमानों में सफ़र करने वाले समस्त हवाई यात्रियों को यह अधिकार हासिल है कि वह सफ़र के दौरान अपनी नमाज़ उचित प्रबंध के साथ अदा कर सकें और इस अधिकार को औपचारिकता प्रदान किए जाने की ज़रूरत है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए।  इसी के साथ ही अगर किसी विमान के उड़ान भरने के दौरान नमाज़ का समय शुरू होकर समाप्त हो रहा है तो विमान पर सवार क्रू की यह ज़िम्मेदारी होगी कि वह यात्रियों के लिए इसकी घोषणा करें।


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share
Loading...

Loading...