Breaking News:

POK की यूनिवर्सिटी ने जारी किया फरमान.. “लिपस्टिक लगाकर न आएं लड़कियां”


POK यानी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर एक यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्राओं के लिए एक बेहद ही अजीबो-गरीब फरमान जारी किया गया है. यूनिवर्सिटी की तरफ से छात्राओं के लिए जारी फरमान में कहा गया है कि छात्राएं कैपंस में होंठों पर लिपस्टिक लगाकर न आयें. ये फरमान POK की राजधानी मुजफ्फराबाद की यूनिवर्सिटी ने जारी किया है. POK की यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किये गए इस अजीबोगरीब फरमान की हर तरफ आलोचना की जा रही है.

छात्राओं को चेतावनी देते हुए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि अगर लड़कियां लिपस्टिक लगाकर कैंपस में आएंगी तो उन्हें फाइन देना होगा. जब-जब वे लिपस्टिक लगाकर कॉलेज कैंपस में दाखिल होंगी, उन्हें हर बार 100 रुपये जुर्माने के तौर पर देना होगा. इसमें यूनिवर्सिटी कैंपस की एक छात्रा मुसरत काजमी पर को नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस पर यूनिवर्सिटी के कॉर्डिनेटर के हस्ताक्षर भी हैं. यूनिवर्सिटी के इस आदेश का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाली पाकिस्तान की मशहूर पत्रकार नायला इनायत ने यूनिवर्सिटी के इस फरमान पर चुटकी ली है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि अगर कोई लड़की लिपस्टिक लगाकर आती है तो उस पर 100 रुपये का फाइन लगाया जाएगा. लेकिन क्या इसका मतलब यह भी है कि अगर कोई लड़का यूनिवर्सिटी लिपस्टिक लगाकर आए तो चलेगा?

साल 2018 में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था. तब एक पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी ने छात्र और छात्राओं के बीच कैंपस में 6 इंच की दूरी बनाए रखने का आदेश जारी किया था. पाकिस्‍तान की बाहरिया यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आदेश दिया था कि छात्र-छात्राओं को कैंपस में रहते हुए 6 इंच की दूरी बनाए रखें. इस नियम का उल्लंघन करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई थी.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share