Breaking News:

श्रीराम मंदिर निर्माण से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला.. बदला गया अयोध्या तथा फैजाबाद बस स्टैंड का नाम


अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण से पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. खबर के मुताबिक, योगी सरकार फैजाबाद तथा अयोध्या बस स्टैंड का नाम बदल दिया है. उत्तर प्रदेश सड़क राज्य परिवहन निगम (UPSRTC) ने अयोध्या बस स्टॉप को अयोध्या धाम के नाम से बदल दिया है. इस मतलब यह है कि अब अयोध्या का टिकट अयोध्या धाम के नाम से बनेगा. वहीं, बदलाव की इस कड़ी में फैजाबाद बस स्टॉप को बदलकर अयोध्या बस स्टॉप कर दिया गया है.

इसका मतलब साफ़ है कि श्रीराम मंदिर निर्माण से पहले ही राज्य की योगी सरकार राम की नगरी को अयोध्या धाम बनाने की कवायद में जुट गई है. इससे पहले राज्य की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से फैजाबाद जनपद और फैजाबाद मंडल का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया था. साथ ही इलाहाबाद जिला और मंडल का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया था.

फैजाबाद जिला प्रथम मंडल का नाम परिवर्तित किए जाने कि प्रदेश सरकार की ओर से सूचना जारी किए जाने के बाद रोडवेज महकमे ने फैजाबाद डिपो का नाम बदलकर अयोध्या डिपो कर दिया था. इसके कुछ दिनों बाद उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के एमडी राजशेखर की ओर से आदेश जारी किया गया था कि अब अयोध्या बस स्टेशन का नाम अयोध्या धाम के नाम से जाना जाए, इसके लिए विभाग आवश्यक कार्रवाई करें. आदेश के तहत परिवहन विभाग की ओर से सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन के लिए निर्देश संबंधित कंपनी को दिया गया था.

सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन के बाद अब जिला मुख्यालय स्थित अयोध्या बस डिपो का टिकट अब अयोध्या के नाम से और राम नगरी अयोध्या का टिकट अयोध्या धाम के नाम से काटा जा रहा है. बता दें कि अयोध्या के संतों महंतों की काफी समय से मांग चली आ रही है कि राम नगरी को उसके वैभव के अनुरूप विकसित करने के लिए राम नगरी को अयोध्या धाम घोषित किया जाए. केंद्र और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद यह मांग समय-समय पर उठाई जाती रही है, जो अब पूरी हो गई है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share