Breaking News:

आगरा का नाम “अग्रवन” किये जाने की प्रोसेस के बीच शुरू हुई अलीगढ़ का भी नाम बदलने की तैयारी.. ये होगा अलीगढ़ का नया नाम..


कल खबर आई थी कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आगरा का नाम बदलने की तैयारी कर रही है. इसके लिए आगरा स्थिति डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग को नए नाम पर रिसर्च करने के आदेश दिए गये हैं. इस बात की जानकारी खुद विश्वविद्यालय प्रशासन ने की है. आपको बता दें कि यमुना के किनारे स्थित आगरा का नाम अग्रवन किया जाना है. प्राचीन समय में आगरा को अग्रवन ही कहा जाता था, जिसे मुगल काल में आगरा कर दिया गया.

अब जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक़ सिर्फ आगरा ही नहीं बल्कि अलीगढ़ का नाम भी बदला जा सकता है. जानकारी के मुताबिक़, योगी सरकार के आगरा का नाम बदलने की चर्चाओं के बीच भारतीय जनता पार्टी के जनप्रतिनिधियों ने भी अलीगढ़ का नाम बदलकर हरीगढ़ करने की बात करना प्रांरभ कर दिया है. बता दें कि अलीगढ़ का नाम बदलने की सबसे पहले कवायद कल्याण सिंह ने अपने मुख्यमंत्री रहते की थी, लेकिन केंद्र में कांग्रेस सरकार होने के चलते मकसद में सफल न हो सके.

कल जैसे ही इस बात की जानकारी सामने आई कि आगरा का नाम अग्रवन किया जाना है, वैसे ही पिछले काफी समय से चली आ रही अलीगढ़ को हरिगढ़ करने की मांग उठने लगी है. इससे पहले योगीराज में वर्ष 2018 में आजमगढ़ का नाम आर्यमगढ़ करने का प्रस्ताव तैयार करने की तैयारी की गई थी. हालाँकि ये प्रस्ताव अभी विचाराधीन है. उस समय ही अलीगाह्द के बीजेपी सांसद सतीश गौतम व शहर विधायक संजीव राजा ने अलीगढ़ को हरिगढ़ करने के मांग शासन स्तर पर की थी.

यहां ये जानना भी जरूरी है कि इससे पहले विश्व हिन्दू परिषद ने वर्ष 2015 में अलीगढ़ में एक प्रदेशव्यापी बैठक में प्रस्ताव पास कर अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की बात की थी. भाजपा के अलीगढ़ महानगर उपाध्यक्ष सुबोध स्वीटी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने 92 में मुख्यमंत्री रहते हुए शहर का नाम हरिगढ़ करने कोशिश की थी लेकिन थी लेकिन उस वक्त केंद्र में कांग्रेस सरकार थी, इसलिए उनकी कोशिशें परवान नहीं चढ़ सकीं.

अलीगढ़ का नाम बदलकर हरीगढ़ किये जाने की मांग करते हुए बीजेपी सांसद सतीश गौतम ने कहा है कि पूर्व में भी अलीगढ़ को उसकी प्राचीन नाम हरिगढ़ दिलाने की मांग उठाई जा चुकी है. शासन स्तर पर भी अवगत कराया गया है. अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ नाम होना चाहिए. वहीं शहर विधायक संजीव राजा ने कहा कि पुरातन समय से हरिगढ़ नाम से ही शहर को जाना जाता था, लेकिन मुगलकाल में इसे अलीगढ़ कर दिया गया. पुराना स्वरुप वापिस लौटने का समय आ गया है.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share