जिस अधिकारी ने दीवार फांदकर गिरफ्तार किया था कांग्रेस नेता पी, चिदंबरम को, उसको मिला राष्ट्रपति पुरस्कार


सीबीआई के अजीस अधिकारी ने दीवार फांदकर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को गिरफ्तार किया था, उस अधिकारी को प्रेसिडेंट मैडल से सम्मानित किया गया है. गणतंत्र दिवस के मौके पर 28 सीबीआई अफसरों को इस साल प्रेजिडेंट पुलिस मेडल देने की घोषणा की गई थी. प्रेजिडेंट मेडल से सम्मानित होने वाले सीबीआई अफसरों में डीएसपी रामास्वामी पार्थसारथी भी शामिल हैं, जिन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को उनके घर की दीवार फांदकर अरेस्ट करने वाली सीबीआई टीम का नेतृत्व किया था.

रामास्वामी ने पिछले साल आईएनएक्स मीडिया केस में चिदंबरम को उनके घर से गिरफ्तार किया था. रामास्वामी को अदम्य वीरता के लिए यह मेडल देने का ऐलान किया गया. शांत स्वभाव, लेकिन सख्त फैसले को लेकर वह अपने सहयोगियों में काफी लोकप्रिय हैं और उन्हीं ने कार्ति चिदंबरम को इस मामले में अरेस्ट किया था. एक दूसरे अफसर जो मेडल पाने वालों की लिस्ट में शामिल हैं, वह हैं धीरेंद्र शुक्ला. धीरेंद्र शुक्ला ने उस टीम की अगुवाई की थी, जिस दल ने संयुक्त अरब अमीरात से जेडे मर्डर केस के आरोपी रोशन अंसारी को सफलतापूर्वक लाने में रोल निभाया.

विदेशी निवेश की आड़ में फॉरन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड में चल रहे ‘खेल’ का खुलासा 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के दौरान एयरसेल-मैक्सिस डील की जांच से होनी शुरू हुआ. इस डील में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर ही ईडी टीम का ध्यान मैक्सिस से जुड़ी कंपनियों से तत्कालीन वित्त मंत्री चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम से जुड़ी कंपनियों में पैसे आने पर गया. जब ईडी मामले की तह तक पहुंची तो इस केस में घूसखोरी की परतें एक के बाद एक खुलती चली गईं. आईएनएक्स के प्रमोटर इंद्राणी मुखर्जी के सरकारी गवाह बनने के बाद चिदंबरम पर शिकंजा कसना शुरू हो गया. इसके बाद चिदंबरम की कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तारी हुई और फिर उन्हें जेल जाना पड़ा. कुछ दिनों पहले ही वह जमानत पर जेल से रिहा हुए हैं.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share