जानिए हिंदुत्व में आस्था और विज्ञान का संबंध तुलसी के ज़रिये..

हिन्दू परिवारों में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व हैं। तुलसी का पौधा एक ऐसा पौधा हैं जिसकी पूजा अर्चंना की जाती है। इसे सुख कल्याण के तौर पर देखा जाता है लेकिन पौराणिक महत्व से अलग तुलसी एक जानी-मानी औषधि भी हैं जिसका इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है। सर्दी-जुकाम में और इसके अलावा अन्य बिमारियों के इलाज में यह सबसे बड़ी कारगर औषधि हैं। जहां अगर हम सदा ही तुलसी पत्तियों को खाकर अपने अनेक रोगों को छूमंतर कर सकते हैं। वहीं, अगर दूध में मिलाकर तुलसी के पत्तियों को पीतें हैं तो हमारी बड़ी से बड़ी बिमारियां छूमंतर हो सकती हैं। आइयें हम आपको वो सभी फायदे बतायेंगे जिससे आपको बेहतरीन फायदे मिलेंगे।

माइग्रेन से राहत मिलेगी :
आज के वक्त में बहुत से लोग माइग्रेन जैसी खतरनाक बिमारियों का शिकार हो जाते हैं। जिसके लिए हम महंगी सी महंगी दवाईयां भी करते हैं पर किसी को आराम मिलता हैं और किसी को नही। पर यहां आप घर पर बैठै-बैठे हल्दी और तुलसी को दूध में मिलाकर पीने से माइग्रेन के दर्द से आराम मिलता है। साथ समय के साथ आपकी बीमारी भी जड़ से खत्म हो जायेगी।
फ्लू से राहत मिलेगी :
तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल सर्दी जुकाम में लोग काढ़ा बनाने मे करते हैं लेकिन अगर आप तुलसी की पत्तियों को दूध में उबालकर पीएंगे तो फ्लू से बचाव हो सकता है। तुलसी के पौधे में एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व मौजूद होते हैं जो फ्लू से बचाव करने में मदद करेंगे।
पथरी की समस्या से राहत दिलाता हैं :
पथरी की समस्या आज के समय में होना आम सी बात हो गयी हैं। हमारे खाने के पदार्थो की सफाई अगर ठीक से नही करते है तो यह समस्या हमारे शरीर में पैदा हो जाती हैं इस बीमारी का इलाज कराने के लिए बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनके पास पैसे भी नही होते है पर यह आप बिना डा. के पास घर पर बैठकर ही पथरी की समस्या का इलाज कर सकते है। दूध में तुलसी को मिलाकर पीने से आपकी पथरी की स्टोन की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी। रोजाना अगर आप इसका सेवन करेगें तो आपकी पथरी धीरे-धीरे गलनें लगती हैं। और आपकी यह समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी।
कैंसर जैसी बीमारी से कर सकता हैं बचाव :
तुलसी और दूध को एक साथ मिलाकर पीने से कैंसर जैसी बीमारी से बचाव संभव हैं। तुलसी में कई एंटीबायोटिक और एंटीआॅक्सीडेंट गुण होते हैं और दूध में पोषक तत्व होते है। अगर इस तुलसी के दूध को आप प्रतिदिन पीते है तो आपका शरीर कमजोर नहीं हो पाता है और यह दूध आपको कई बीमारियों से बचाव करता हैं।

राष्ट्रवादी पत्रकारिता को समर्थन देने हेतु हमे आर्थिक सहयोग करे. DONATE NOW पर क्लिक करे
DONATE NOW

Share