Breaking News:

देशभर में NRC लागू करने के अमित शाह के संकल्प का असर दिखना शुरू.. भारत छोडकर भागने लगे बांग्लादेशी घुसपैठिये


हाल ही में गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में बयान दिया था कि घुसपैठियों को बाहर करने के लिए उनकी सरकार देशभर में NRC लागू करेगी. गृहमंत्री शाह ने कहा था कि हम इसके लिए संकल्पित हैं देशभर में NRC लागू होगी तथा घुसपैठियों को बाहर किया जाएगा. NRC को लेकर गृहमंत्री शाह के इस सख्त बयान का असर दिखना भी शुरू हो गया है. इसके बाद से भारत से घुसपैठिये वापस बांग्लादेश जाना शुरू हो गये हैं. बांग्लादेश सीमा पुलिस के मुताबिक, पिछले तीन सप्ताह में 300 से ज्यादा लोगों को सीमा पर घुसपैठ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़, बांग्लादेश सीमा पुलिस ने बताया कि पकड़े गए लोगों ने खुद को बांग्लादेशी नागरिक बताया है. बांग्लादेश के अखबार द डेली स्टार ने बॉर्डर पुलिस के हवाले से कहा कि सीमा पर एक से 10 नवंबर के बीच कुल 204 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए लोगों में 67 बच्चे, 78 महिलाएं और 69 पुरुष शामिल हैं. बताया गया है कि जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं उन्होंने अपने बचाव में कहा है कि वह चार-पांच साल पहले बांग्लादेश छोड़कर भारत चले गए.

उन्होंने बताया है कि भारत में वो कर्नाटक के बंगलूरू और असम में रहे. हालांकि, जबसे भारत सरकार ने घोषणा की है कि वह असम के बाद पूरे देश में एनआरसी लिस्ट तैयार कराएगी, इसके बाद से ही गिरफ्तारी से बचने के लिए सभी लोग लौट रहे हैं. बांग्लादेश बॉर्डर पुलिस ने बताया है कि गिरफ्तार किए गए ज्यादातर लोग बांग्ला बोलने वाले मुसलमान हैं. इसी को आधार बनाकर वह अपने स्थानीय होने का दावा कर रहे हैं. दूसरी ओर स्थानीय लोगों का कहना है कि बॉर्डर पुलिस ने अब तक जितने लोगों को गिरफ्तार किया है, उससे ज्यादा तादाद में लोग बांग्लादेश में वापस घुस चुके हैं.

 


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share