धूम्रपान से बढ़ता मौत का खतरा, इन आदतों से छोड़ सकते हैं धूम्रपान की लत को

देश भर में लोग धूम्रपान के आदि हो चुके है, खासतौर से हमारी युवी पीढ़ी धूम्रपान को अपना शौक समझते है, यह जानते हुए भी कि धूम्रपान सेहत के लिए कितना खतरनाक होता है। धूम्रपान शरीर के लिए नुकसानदायक ही नहीं बल्कि जानलेवा भी साबित होता है। लोग बुरे शौक से अपने शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए अपने ही धन की हानि भी करते है। धूम्रपान से कैंसर जैसा बड़ा रोग भी होता है और इसी कारण भारत में धूम्रपान की वजह से लाखों लोगों की मौत हो जाती है। 
धूम्रपान जैसी आदत से पीछा छुड़ाने के लिए विभिन्न तरीके, जिन्हें आप अपने दैनिक दिनचर्या के खानपान में अपनाकर आप अपनी धूम्रपान की आदत को छोड़ सकते हैं। दुनिया में जो लोग धूम्रपान के आदि होते है वो धूम्रपान अगर छोड़ना भी चाहें तो ज्यादा समय तक छोड़ नहीं पाते, खासतौर से उन लोगों के लिए अगर आप धूम्रपान करते है या आपका कोई भी सागा संबंधी जो धूम्रपान छोड़ना चाहता है उन्हें ये जरूर बताये की अगर आपका मन धूम्रपान करने का करे तो मूंगफलियों, फ्रेंच फ्राइज, पॉपकॉर्न और पोटेटो चिप्स खा सकते हैं। 
इससे आपका ध्यान खाने में रहेगा और आपका मन मचलेगा भी नहीं, क्योंकि इनमें नमक की मात्रा अधिक होने से इन चीजों को खाने के लिए हानिकारक माना जाता है लेकिन ये खाने से आपकी धूम्रपान करने की आदत छूट सकती है। च्युंगम खाना भी धूम्रपान छोड़ने के लिए लाभदायक माना जाता है जब आप च्युंगम चबाते हैं तो आपका ध्यान धूम्रपान करने की ओर नहीं जाता। च्युंगम खाने से सेहत पर भी कोई नुकसान नहीं होता, इसके अलावा आप चॉक्लेट खाकर भी धूम्रपान से पीछा छुड़ा सकते हैं। 
अगर आप धूम्रपान को छोड़ने के लिए चॉक्लेट का सेवन करते है तो यह बात ध्यानपूर्वक याद रखे की डार्क चॉकलेट का सेवन अच्छा माना जाता और मिल्क चॉक्लेट खाना ठीक नहीं माना जाता है। धूम्रपान छोड़ने के लिए लोग तरह तरह की दवाइयों की सलाह देते है, पर ध्यान रहे बिना डॉक्टर की सलाह लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए किसी भी दवाई का सेवन न करे। डॉक्टर की सलाह लेकर इस्तेमाल की गई दवाईयां आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। “ज़िन्दगी से अच्छा धूम्रपान नहीं, जान से प्यारा कोई शौक नहीं”।
Share This Post