संसार के सबसे ताकतवर देश ने माना – “भारत बन रहा बहुत बड़ी ताकत”


अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की बढ़ती धमक को अब दुनिया न सिर्फ समझ रही है बल्कि इसको स्वीकार भी कर रही है. दुनिया की महाशक्तियां कहे जाने वाले देश रूस, अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, फ़्रांस तथा चीन भी अब विश्व में भारत के बढ़ते दबदबे को स्वीकार कर रहे हैं. इस बीच दुनिया के सबसे अधिक ताकतवर कहे जाने वाले देश रूस ने भारत के बारे में बड़ा बयान देते हुए कहा है कि भारत दुनिया की बड़ी ताकत बन रहा है इसलिए अब भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनाया जाना चाहिए.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जारी एक कार्यक्रम में रूस के विदेश मंत्री सर्गे लावरोव ने भारत की ताकत को स्वीकार करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC में की स्थाई सीट की वकालत की है. रूसी विदेश मंत्री ने यहां भारत को दुनिया की बड़ी आर्थिक, राजनीतिक शक्तियों में से एक बताया जिसका दुनिया में एक अहम योगदान है. रूस के विदेश मंत्री सर्गे लावरोव ने इस कार्यक्रम में कहा, कि सिर्फ जी-7 जैसे ग्रुप सबकुछ तय नहीं कर सकते है, जी-20 का रोल भी अहम होना चाहिए. भारत और ब्राजील का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में होना काफी जरूरी है. विकासशील देशों को सही स्थान दिया जाना चाहिए.

रूस के विदेश मंत्री ने कहा कि दुनिया में अब नए राजनीतिक, आर्थिक पावर तैयार हो रहे हैं जिनमें से एक भारत भी है. उन्होंने इस दौरान अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की ओर से भारतीय पैसेफिक में जारी की गई नई रणनीति पर चिंता जाहिर की. विदेश मंत्री ने कहा कि जब उन्होंने इस रणनीति के बारे में पूछा था, तो कोई जवाब नहीं दिया गया. ये एशिया वालों की नीति नहीं है, ये सिर्फ बांटने का काम करती है. एशियन पैसेफिक में अफ्रीका या पर्सियन गल्फ नहीं है. जिस वक्त रूस के विदेश मंत्री जिस वक्त यहां संबोधन कर रहे थे तब यहां अमेरिका, ईरान समेत कई देशों के बड़े अधिकारी मौजूद थे.


सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे और राष्ट्र-धर्म रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभाए
DONATE NOW

Share